Categories: Faridabad

फरीदाबाद के मोहला गांव में हो रही है तालाब की खुदाई, साफ होगा दूषित जल


फरीदाबाद में बल्लभगढ़ अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत गांव मोहला के तालाब की खोदाई का काम तेजी से चल रहा है। यहां पर मिट्टी से पुश्ता बांधे जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में हुई वर्षा के बाद खोदी गई जमीन में पानी भर गया, फिलहाल इस पानी को निकालने का काम चल रहा है।


जल संरक्षण के क्षेत्र में अमृत सरोवर के तहत गांव मोहला की करीब दो एकड़ के तालाब को प्रशासन ने चुना है। पंचायत विभाग के कार्यकारी अभियंता गजेंद्र सिंह की देख-रेख में सरोवर को बनाने के लिए काम तेजी से चल रहा है। कार्य पहली मई से शुरू किया गया है और इसे 15 अगस्त 2023 तक बनाकर तैयार किया जाना है।


आपको बता दें की इससे क्या फायेदा होगा लोगों को, इससे तालाब के अंदर नालियों के दूषित पानी को साफ करके फसल की सिंचाई करने योग्य बनाया जाएगा। अब तक नालियों का दूषित पानी तालाब में भरा रहता था। कई बार जोहड़ के ओवरफ्लो होने पर पानी गांव की आबादी में भी भर जाता था।

इससे पहले सिंचाई विभाग द्वारा डीजल पंप लगवाकर पंचायत पानी निकासी कराती थी। इस पानी का कहीं ना कहीं इस्तेमाल किया जाए इसे ध्यान में रखते हुए पंचायत विभाग ने गांव की जोहड को 90 लाख रुपये से अमृत सरोवर बनाने की योजना को सरकार से मंजूरी मिलने के बाद शुरू कर दिया।

अब इंतजार इस बात का है कि कब तक तालाब की खुदाई का काम चलेगा और कब यह पूरा कार्य पूरा होगा। अभी फिल्हाल कार्य प्रगति पर है और इस कार्य को तेजी से करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि कार्य जल्दी समाप्त हो सके।

Himanshi Kaushik

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago