पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन दहाडे इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के मामले पर सदन में बोलते हुए कहा कि हत्या का मुख्य कारण यह कि भाजपा सरकार पुलिस का दुरूपयोग कर रही है। लोगो की सुरक्षा पर ध्यान देने की बजाए यह सरकार विधायको की जसूसी पर ध्यान लगा रही है।

विधाक नीरज शर्मा का कहना था कि उनके द्धारा सदन में दिसम्ंबर 2022 को विधानसभा सत्र के दौरान अतारांकित प्रश्न सख्या 05 में पूछा गया था कि क्या हरियाणा पुलिस के आईपीएस अधिकारियों का एक समूह के दौरे का क्या उदेश्य था जो मई 2018 में इजराईल गया और इजराइल की खुफिया एंजेसी मोसाद से मिला था।

जिसपर माननीय मनोहर लाल मुख्यमंत्री हरियाणा द्धारा जवाब दिया गया था कि (क) प्रश्न में कहा गया कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 13 व्यक्तिओं के एक प्रतिनिलिधमंडल ने हरियाणा को पंसदीदा निवेंशगंतव्य के रूप में पेश करने और धन जुटाने के साधनों की खोज के लिए 06 मई 2018 से 14 मई 2018 तक इजराइल और यूनाइटेंड किंगडम का दौरा किया। मेरे द्धारा पूछा गया था कि इजराइल की खुफिया एंजेसी मोसाद से मिला था या नही।

इसका जवाब ही नही दिया। उसके बाद पुन प्रश्न संख्या दिनांक 18 दिसम्ंबर 2023 को विधानसभा सत्र के दौरान अतारांकित प्रश्न सख्या 46 में पूछा गया था कि क्या वर्ष 2018 में आईपीएस अधिकारियों का समूह ईजराईल दौरे पर गया था। अगर हाँ तो क्या अधिकारियों द्धारा दौरे की कोई रिपोर्ट तैयार की गई। अगर की गई है तो रिपोर्ट की प्रति उपलब्ध करवाई जांए।

जिसपर सदन मे कहा गया हाँ श्रीमान, एक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। यह रिपोर्ट हरियाणा पुलिस की कानून और व्यवस्था, अपराध, सुरक्षा और खुफिया कार्यों की प्रभावशीलता में सुधार के लिए संभावित उपायों से संबंधित है और राज्य की सुरक्षा और कानून और व्यवस्था के परिदृश्य में और सुधार के लिए हरियाणा में पेश की जा सकने वाली नवीनतम तकनीकों की उपलब्धता पर भी विचार करती है।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि जब मुझे रिपोर्ट की प्रति नही मिली तो मैने सदन में तीसरी बार प्रश्न लगया जोकि आज लगा हुआ था प्रश्न संख्या 92 में पूछा गया था कि (क) क्या यह तथ्य है कि वर्ष 2018 में आई.पी.एस. अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इजराइल का दौरा किया था; तथा (ख) यदि हां, तो उपरोक्त दौरे के संबंध में अधिकारियों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट की प्रति उपलब्ध कराये? जिसपर सदन में जवाब दिया गया कि क) जी श्रीमान। ब) जी श्रीमान, एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

यह रिपोर्ट हरियाणा पुलिस की कानून और व्यवस्था, अपराध सुरक्षा और खुफिया कार्यों की प्रभावशीलता में सुधार के लिए संभावित उपायों से संबंधित है. जिन्हें हरियाणा राज्य में सुरक्षा और कानून और व्यवस्था के परिदृश्य में और सुधार करने के लिए पेश की जा सकने वाली और नवीनतम प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता पर भी विचार करती है। अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की प्रति इसलिए प्रदान नहीं की जा सकती क्योंकि इसकी सामग्री सार्वजनिक सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील और प्रकृति में गोपनीय है।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि सरकार ने मुझे रिपोर्ट तो नही दी लेकिन उनके जवाब से स्पष्ट है कि सरकार आम नागरिको की सुरक्षा की बजाए विधायकों की जसूसी करने का काम कर रही है।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि 26 जनवरी के जिस दिन मै एट होम कार्यक्रम में जा रहा था तो मेरे पीछे 6-6 गाडिया सीआईए की लगाई जाती है और मुख्यमंत्री जी, फरीदाबाद आते है तो मेरे धर के बाहर सीआईए की गाडिया सुबह से खडी हो जाती है। इससे ज्यादा पुलिस का दुरूप्योगा क्या होंगा।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि पुलिस के अधिकारियो को दूसरे कार्यो में लगया जा रहा है जैसे कि आरटीए, और आधे से ज्यादा पुलिस को किसानो को रोकने के लिए बार्डरो पर लगया हुआ है अगर पुलिस फोर्स को किसानो को रोकने से हटाकर कानून व्यवस्था पर पुलिस ध्यान देती तो श्याद आज यह दुर्धटना ना होती।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि भाजपा सरकार ने अधिकारियों को सिर्फ अपनी पार्टी का प्रचार करने में लगा रखा है। आईएएस अधिकारियों को रैली में बसो से लोगो को लाने की जिम्मेदारी लगाई जाती है और अधिकारियों द्धारा विधायको को फोन करके लोगो को लाने के लिए कहा जाता है। विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि उनके द्धारा उपायुक्त पलवल के खिलाफ इसी मामले को एक शिकायत मुख्य सचिव हरियाणा सरकार से कर रखी है देखना है कोई कार्यवाही होती है या नही।

पोर्टल के विषय पर बोले विधायक नीरज शर्मा।
सरकार पोर्टल की बात करती है लेकिन इतना बडा हादसा प्रदेश में हुआ एक पूर्व विधायक की दिनदहाडे हत्या कर दी गई और उसकी प्रथम सूचना की रिपोर्ट की प्रति सुबह 10 बजकर 20 मिनट तक पोर्टल पर नही है।

विधायक नीरज शर्मा का कहना था कि सरकार द्धारा सदन में मेरे जवाब पर बताया गया था कि सिर्फ 24 व्यक्तिओं की सुरक्षा में 690 पुलिस नियुक्ति कर रखे है और जो थोडी बहुत पुलिस बचती है उनको जिस हिस्से में मुख्यमंत्री जी रैली करते वहां लगा दिया जाता है। कैसे हरियाणा के लोगो की रक्षा पुलिस करेगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago