दिवाली के दिन इन 4 चीजों का गुप्त दान करना होता है बेहद ही लाभकारी, इस दान से खुल जाएगा आपका भाग्य

दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर 2022 को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन ही भगवान श्रीराम अयोध्या वापस लौटे थे और अयोध्यावासियों ने दीए जलाकर उनका स्वागत किया था। आपको अच्छे से पता होगा हिंदू धर्म दान पुण्य के समान है इसलिए दान देने से कभी कतराते नही है। लेकिन खास अवसर पर दान करने से पुण्य दोगुना हो जाता है और बेहद शुभिंतक संदेश भी लाता है।

दिवाली के दिन करे गुप्त दान

क्या आपको एक मान्यता के बारे में पता हैं कि दिवाली के दिन कुछ चीजों का दान करना शुभ माना जाता है लेकिन ये बिना किसी को बताए ही करना। सरल अर्थ है दिवाली के दिन कुछ चीजों का गुप्त दान करने आपके घर में सुख समृद्धि, लक्ष्मी का वास और खुशियां भर जाएगी। तो जान लीजिए की वो कौन सी चीजे है जिसका गुप्त दान करके आबाद होगा आपका परिवार…

किन चीजों का करे दान?

अन्न दान

दिवाली के दिन करे गुप्त अन्न दान। ज्योतिष शास्त्र हो या फिर शास्त्र हर एक चीज में अन्न के दान के बारे में काफी कुछ बताया गया है। माना जाता है कि किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।

वस्त्र दान

दिवाली के दिन करें वस्त्र दान। जिस तरह एक व्यक्ति के जीवन के लिए अन्न और जल जरूरी है। उसी तरह उसे तन ढकने के लिए वस्त्र अति आवश्यक है। इसलिए दिवाली के दिन जरूरतमंद या गरीब को वस्त्र का दान करें। इसके बारे में किसी से भी चर्चा न करें।

झाड़ू दान

मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन किसी धार्मिक स्थान या फिर मंदिर में जाकर नई झाड़ू का दान करना चाहिए। इसके बाद इसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती है। इसलिए इसका दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

जल दान

दिवाली के दिन करे जल दान। शास्त्रों में प्यासे को पानी पिलाना बड़ा पुण्य का काम माना गया है इसलिए कभी भी कोई प्यासे को पानी पिलाने से मना करता। इसलिए दिवाली पर जल का गुप्त दान करे।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago