Categories: Faridabad

फरीदाबाद में ज्वैलरी की दुकान से हुई लाखों की लूट, लुटेरों का पता चलते ही दुकानदार रह गया दंग

फरीदाबाद में डॉक्टरों ने एक बार फिर से बड़ा चमत्कार दिखा दिया जिसकी लोग बेहद प्रशंसा कर रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ट्यूमर एक बहुत ही खतरनाक होता है जो कि शरीर के किसी भी अंग में होता है

तो उसकी जान को खतरा हो जाता है और उसकी उम्र को निकालना भी डॉक्टरों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है परंतु फरीदाबाद के सर्वोदय अस्पताल के डॉक्टरों ने इस चमत्कार को कर दिखाया।

जानकारी के लिए बता दें कि एक 14 वर्षीय बच्चे की नाक के अंदर एक ट्यूमर पाया गया जिससे बच्चे की जान को खतरा था। डॉक्टर के लिए यह बेहद चुनौतीपूर्ण था क्योंकि बच्चे इसके शरीर में यह ट्यूमर नाक और मस्तिष्क के बीच में हो गया था।

जिसके चलते डॉक्टरों ने किसी भी अंग को शरीर से अलग नहीं किया और सफलतापूर्वक ट्यूमर को निकाल दिया गया। और बच्चे की जान बचा ली गई। जानकारी के अनुसार सर्वोदय अस्पताल के ईएनटी एवं रेडियोलोजी विभाग के चिकित्सकों के पास 14 वर्षीय बच्चे के ट्यूमर होने का केस सामने आया।

डॉक्टरों के लिए भी बेहद चुनौती भरा केस था। 14 वर्षीय बच्चे के ट्यूमर का इलाज करने वाले डॉक्टर रवि भाटिया ने बताया कि इस बच्चे का नाम दीपक है जिसे लगभग 2 वर्षों से सांस लेने में परेशानी, सिर दर्द, नाक से खून आना ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था ।

कुछ समय बाद दीपक का यह है कि उमर बड़ा हो गया और एक संतरे के आकार का बन गया जिसके बाद से दीपक के चेहरे पर भी इसका प्रभाव देखने को मिला दीपक का चेहरा विकृत हो गया था।

और ट्यूमर का भी क्षेत्रफल बड़ा हो गया था जिसके चलते ट्यूमर चेहरे के बाद मुंह और आंख तथा शेर जैसे अंगों को प्रभावित कर सकता था परंतु ऐसा होने से पहले ही इसका इलाज कर दिया गया।

डॉ रवि ने आगे बताया कि ट्यूमर का ऑपरेशन करने से पहले ट्यूमर को जिस भी कोशिकाओं द्वारा खून की आपूर्ति की जाती थी उनको एनजीओप्लास्टी के जरिए बंद कर दिया गया और तत्पश्चात दूरबीन की सहायता से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया ।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago