Government

धार्मिक स्थल छात्रों को नींद से जायेगे तो वॉट्सएप ग्रुप से शिक्षक छात्रों की पढ़ाई पर नजर रख पाएंगे

हरियाणा शिक्षा बोर्ड कड़ी योजनाओं के साथ छात्रों की कमर कसवा रहा है।  धार्मिक स्थलों से सुबह उठाने की घोषणा के साथ अब व्हाट्सएप ग्रुप बनाने की योजना लेकर आया है। 10वीं और 12वीं के छात्रों को इस बार विंटर वैकेशन नहीं मिलेगा। छात्रों को सुबह पढ़ाई कराने के लिए शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया गया है, जो पैरेंट्स से मिलकर उन्हें सुबह जगाने के लिए तैयार करेंगे। सुबह उठने के लिए धार्मिक स्थलों से अनाउंसमेंट करने का भी निर्णय लिया गया है।

 

कैटेगरी के अनुसार होगा छात्रों का विभाजन

जिले के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा। इसकी जिम्मेदारी संबंधित विषय के शिक्षक को सौंपी गई है। वह पहले समूह में कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को लेंगे।  इसके बाद 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले और 33 प्रतिशत अंक से तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा।

 

एनआईटी-3 स्थित सरकारी स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक यशपाल का कहना है कि शिक्षा विभाग द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं।  ताकि 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र अच्छे अंकों से परीक्षा पास कर सकें। वहीं ऐसा इसलिए भी किया का रहा की स्कूलों का रिजल्ट अच्छा हो सके। और हरियाणा के बोर्ड रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन कर पाए और अपना रिकॉर्ड सही कर सके जिसके लिए डिपार्टमेंट से लेकर धार्मिक स्थल, शिक्षक, अभीभावक और छात्रों सबको कड़ी मेहनत करनी है।

 

पढ़ाई शुरू करने के बाद टीचर को देनी होगी जानकारी

विभाग की तरफ से सुबह 4.30 बजे धार्मिक स्थलों से छात्र को जगाने के लिए अनाउंसमेंट किया जाएगा। ताकि छात्र उठकर 5:15 बजे से पढ़ाई में लग जाएं। सुबह बच्चों को उठाने की जिम्मेदारी अभिभावक की भी उतनी ही  होगी। अभिभावकों को पढ़ाई कराने के बाद उन्हें शिक्षक को व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज करना होगा, इसके साथ ही शिक्षक व्हाट्सएप कॉल भी करेगा।

 

 

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago