हाईवे को बायपास से जोड़ने वाली तीन प्रमुख सड़कों के निर्माण को चार माह हो गए हैं, लेकिन कई जगह इसकी हालत खराब होने लगी है। 36.70 करोड़ की लागत से बनी सीमेंटेड सड़कों में दरारें आ गई हैं। यह कई जगह से टूटने लगा है। कई जगहों पर अभी काम पूरा भी नहीं हुआ है, जबकि इन सभी सड़कों का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उद्घाटन कर दिया है। सवाल उठता है कि औद्योगिक नगरी में विकास कार्य करने वाले ठेकेदारों की मंशा अच्छा काम करने की ही नहीं है। अधिकारी मॉनिटरिंग नहीं करते, इसलिए यह स्थिति हो रही है।
सड़कों का निर्माण फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (FMDA) द्वारा किया गया है। सीएम ने अधूरी पड़ी सड़कों का किया लोकार्पण जनवरी में प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही का मामला सामने आया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आधे-अधूरे काम के बीच एफएमडीए द्वारा बनाई गई तीन सड़कों का उद्घाटन किया, जबकि उस समय इन सड़कों में फुटपाथ, नालियां, साइकिल ट्रैक और स्ट्रीट लाइट लगाने का काम अधूरा था। चार माह बाद भी इन सड़कों के किनारे मिट्टी के ढेर लगे हुए हैं। कुछ का एक और काम बचा है।
हाईवे को बायपास से जोड़ने वाली वाईएमसीए सड़क के निर्माण कार्य पर 12.10 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। हाईवे से आकर इस सड़क से सेक्टर-4, 6, 7, 8, सीही व सेक्टर-3 की ओर जा सकते हैं। सड़क नहीं जुड़ी। बीच में सड़क टूटी हुई है। फुटपाथ का काम अधूरा है। सड़क किनारे को कच्चा छोड़ दिया गया है। कीचड़ के ढेर लगे हैं। नाली का काम अधूरा पड़ा हुआ है और बीच की सड़क में दरारें आ गई हैं।
11.35 करोड़ की लागत से कोर्ट रोड बनाया गया है। सड़क पर दरारें थीं, जिन्हें तारकोल से भरकर प्लास्टर किया गया है। कई जगहों पर सड़क को लिंक सड़कों से ठीक से नहीं जोड़ा गया है। बीच में लगी स्ट्रीट लाइट के लिए लगा पोल दो माह बाद टूट गया है। अब यह वाहन चालकों के लिए खतरा बन गया है। यह सड़क सेक्टर-10-11, 12 को जोड़ती है। इससे सेक्टर-9 की ओर भी जा सकते हैं। मिनी सचिवालय सहित कोर्ट, एचएसवीपी कार्यालय और अन्य संस्थान सड़क के इस तरफ हैं।
सेक्टर-15-16 की करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी विभाजक सड़क के निर्माण में 13.25 करोड़ की लागत आई है। इस सड़क से सेक्टर-15-16 जाते हैं, आगे सेक्टर-14, 17 जाते हैं। सड़क कई जगह से टूटी हुई है। घटिया निर्माण सामग्री के कारण सड़क की हालत ऐसी हो गई है।
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