ईस्ट और वेस्ट फरीदाबाद की कनेक्टिविटी स्कीम की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली गई है। यह डीपीआर जिंदल एजेंसी ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रदीप संधू को सौंपी है। इसमें कार्यपालन यंत्री ने कुछ और सुझाव दिए हैं। अब यह रिपोर्ट मंगलवार तक दोबारा विभाग के पास आएगी। इसके बाद यह रिपोर्ट प्रशासनिक स्तर पर कई विभागों के अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। सभी विभागों के अधिकारियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर प्रतिवेदन में कुछ संशोधन किया जा सकता है। इसके बाद रिपोर्ट सरकार के पास जाएगी। वहां से अनुमति मिलने के बाद काम शुरू होगा। इस कनेक्टिविटी से न केवल जिला बल्कि ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम भी आसानी से पहुंचा जा सकता है।
शहर के पूर्व से पश्चिम तक सीधी कनेक्टिविटी के लिए हाईवे पर एलिवेटेड यू टर्न बनाने की योजना है। यू-टर्न को बड़खल और बाटा रेलवे पुल से जोड़ा जाएगा, ताकि एनआईटी के वाहन चालक बायपास पर निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ सकें। यहां से आप ग्रेटर फरीदाबाद की यात्रा कर सकते हैं। योजना पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस कनेक्टिविटी के लिए पहले बाटा रेलवे ब्रिज के पास अंडरपास बनाने की योजना थी, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। बता दें कि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल की पहल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पश्चिमी शहर को पूर्वी शहर से सीधे जोड़ने की योजना को मंजूरी दी थी।
शहर को पूर्व से पश्चिम तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बाटा और बड़खल पुलों का चयन किया गया है। हाईवे की ओर उतरते समय बाटा रेलवे ब्रिज पर स्लिप रोड बनाया जाएगा। स्लिप रोड (नीलम ब्रिज की ओर) ऊपर की ओर जाएगी। आगे जाकर यह एलिवेटेड रोड हाईवे को पार करके दूसरी तरफ (कोर्ट रोड की ओर) उतरेगी। इसके बाद इसे कोर्ट रोड से जोड़ा जाएगा। इसी तरह एक सड़क कोर्ट रोड से ऊपर (बल्लभगढ़ की ओर) जाएगी और हाईवे पर एलिवेटेड रोड बनकर बाटा रेलवे ब्रिज से जुड़ जाएगी।
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