Categories: Faridabad

फरीदाबाद को मिलेगा 30 लीटर एमएलडी पानी, रेनीवेल के लिए टेस्टिंग हुई शुरू

फरीदाबाद में पेयजल आपूर्ति बढ़ाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। यमुना किनारे मोठका में बनने वाले बरसाती कुएं के लिए भूजल स्तर की जांच शुरू हो गई है। जगह-जगह बोरिंग कर यह देखा जा रहा है कि भू-जल कितना गहरा है। इसकी रिपोर्ट फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के अधिकारियों के माध्यम से आईआईटी दिल्ली को जाएगी। वहां जांच के बाद ही जीर्णोद्धार का काम शुरू होगा। शहर को तीन रेनवेल से रोजाना 30 एमएलडी पानी मिलेगा। इससे करीब पांच लाख लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। शहर में पेयजल आपूर्ति की मांग 450 एमएलडी और आपूर्ति 330 एमएलडी है।

 

भूजल 30 से 35 मीटर होना चाहिए

वर्तमान में नवीनीकरण के लिए 30 से 35 मीटर भूजल स्तर होना चाहिए। यह भी देखना है कि नीचे का पानी पर्याप्त है या नहीं, जिससे उसे कम से कम 20 साल या उससे ज्यादा समय तक पानी मिल सके। कुछ साल पहले तक जब भूजल 28 से 30 मीटर तक पाया जाता था, तब अक्षय कुएँ स्थापित किए जाते थे। अब भू-जल स्तर धीरे-धीरे नीचे जा रहा है। जब मानसून के दौरान यमुना नदी का जल स्तर बढ़ जाता है, तो यह बारिश कुएं को रिचार्ज कर देती है। जल स्तर एक बार में छह महीने के लिए बढ़ जाता है।

 

कुल 12 उन्नयन स्थापित किए जाएंगे

बता दे, FMDA ने कुल 12 नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने की योजना तैयार की है। पहले चरण में तीन जीर्णोद्धार की तैयारी है। एक रेनवेल से रोजाना 10 एमएलडी पानी निकलता है। शहर को 12 रेनवेल से 120 एमएलडी पानी मिलेगा। पहले चरण में तीन नवीनीकरण कुओं से पानी की आपूर्ति में प्रति दिन 30 एमएलडी की वृद्धि होगी। तीन पुनरुद्धार लाइनों को एक से आठ तक विस्तारित करने की योजना है। इन लाइनों से मुख्य रूप से बल्लभगढ़ और एनआईटी के लोगों को राहत मिलेगी।

 

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago