Categories: Faridabad

पहले मिली असफलता और अंतिम प्रयास में हासिल करी 65वी रैंक, हौसलों से जीती मंजिल

जिले में डीटीपी के पद पर तैनात और हाल ही में फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण से सेवानिवृत्त हुए राजेंद्र शर्मा के भतीजे प्रांशु शर्मा चीफ इंजीनियर विजय शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में 65वीं रैंक हासिल कर अपने परिजनों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। प्रांशु शर्मा को मूलचंद शर्मा के साले का बेटा बताया है। प्रांशु को इतनी बड़ी सफलता तो नहीं मिली, लेकिन इसके लिए उन्होंने पांच साल तक कड़ी मेहनत की। असफलताओं का भी सामना किया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी और निराश नहीं हुए। बस कोशिश करते रहे और आखिरकार छठे और आखिरी प्रयास में 65वीं रैंक के साथ परीक्षा पास कर सफलता हासिल की।

 

2017 में पास करी थी यूपीएससी परीक्षा

बता दे कि प्रांशु का परिवार अब गुरुग्राम में रहता है। उन्होंने ट्राई सिटी, चंडीगढ़ से 10वीं की परीक्षा टॉपर के रूप में पास की और 12वीं की पढ़ाई डीपीएस आरके पुरम से की। फिर बिट्स हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग की, लेकिन प्रांशु आईएएस अफसर बनना चाहता था। इसके लिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की। प्रांशु ने 2017 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी, लेकिन तब उनकी रैंक 448वीं थी। इस रैंक से प्रांशु को रेलवे में लेखा शाखा में अच्छी पोस्टिंग मिली, लेकिन आईएएस या आईएफएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा करने की इच्छा उनके मन में बनी रही।

 

आईएफएस अधिकारी या आईएएस अधिकारी बनने का था सपना

वहीं निराश होने के बजाय प्रांशु ने नौकरी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी और अगले साल फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी। यूपीएससी में क्वालीफाई करने के लिए छह मौके मिलते हैं। अब उनके पास आखिरी मौका 2022 में था। इस बार प्रांशु ने असफलताओं के भंवर से निकलकर सफलता की नई कहानी अपने नाम लिखी और मंगलवार की तैयारी की। प्रांशु ने 2017 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी, लेकिन तब उनकी रैंक 448वीं थी। इस रैंक से प्रांशु को रेलवे में लेखा शाखा में अच्छी पोस्टिंग मिली, लेकिन आईएएस या आईएफएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा करने की इच्छा उनके मन में बनी रही। खैर, निराश होने के बजाय, प्रांशु ने नौकरी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी और अगले साल फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी। यूपीएससी में क्वालीफाई करने के लिए छह मौके मिलते हैं। अब उनके पास आखिरी मौका 2022 में था। इस बार असफलताओं के भंवर से निकलकर प्रांशु ने अपने लिए सफलता की नई कहानी रची और मंगलवार को जब नतीजा आया तो सफल अभ्यर्थियों की सूची में प्रांशु 65वें नंबर पर थे।

nitin

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago