Categories: Faridabad

फरीदाबाद के नो तालाबों का नवीनीकरण करके भूजल में किया जाएगा सुधार, नगर निगम जल संरक्षण को लेकर उठा रहा कदम

नगर निगम तालाबों का जीर्णोद्धार कर उन्हें आधुनिक रूप देगा और लोगों को वॉकिंग ट्रैक की सुविधा उपलब्ध करायेगा। इसके लिए निगम ने नौ तालाबों के जीर्णोद्धार का टेंडर जारी कर दिया है। इसके साथ ही पहले से चल रहे तीन तालाबों का काम भी उन्होंने पूरा करना शुरू कर दिया है। तालाबों में पानी अधिक जमा होने से भूजल स्तर में सुधार होगा। राज्य सरकार जल संरक्षण पर काम कर रही है। इसके तहत तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना है। ताकि तालाबों का पुराना स्वरूप लौटाया जा सके। वर्तमान में शहरी क्षेत्रों में तालाबों की स्थिति अच्छी नहीं है।

 

तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना

कई जगह अतिक्रमण और गंदगी की समस्या है। ऐसे में नगर निगम क्षेत्र में छोटे-बड़े तालाबों को चरणबद्ध तरीके से विकसित करने की योजना है। पहले बड़े तालाब विकसित करने की योजना है। इनका स्टीम तैयार कर हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा गया। स्वीकृति मिलने के बाद नगर निगम द्वारा टेंडर लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। तालाबों के जीर्णोद्धार से गिरते भूजल स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी। जिले में भूजल का अंधाधुंध उपयोग किया जा रहा है। भूजल का उपयोग पीने के पानी के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। जिले में हर साल दो से दो फीट पानी नीचे जा रहा है। ऐसे में तालाबों में पानी जमा होने से भूजल स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

तालाबों को खोदकर गहरा किया जाएगा

योजना के मुताबिक सीही व बुढेरा गांव के तीन तालाबों पर काम चल रहा है। इसके बाद तीन बजरी तालाब, बुढेरा का एक तालाब, डबुआ व गोंची के दो तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके बाद गाजीपुर में दो, गौची में एक, झारसेटली में दो, सराय ख्वाजा, शेखपुरा और वजीरपुर में एक-एक तालाब पर काम किया जाएगा। इसके अलावा नंगला गुजरां, मुजेडी, नवादा तिगांव, सोतई, तिलपत, ऊंचागांव और अनंगपुर शामिल हैं। तालाब खोदे जाएंगे ताकि पहले से ज्यादा पानी जमा हो सके। लोगों के चलने के लिए तालाब के चारों ओर वॉकिंग ट्रैक बनाया जाएगा। पौधे और स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था होगी। नगर निगम के कार्यपालन यंत्री ओम दत्त ने बताया कि निगम में शामिल 24 गांवों के तालाबों का भी सुधार किया जा रहा है। इसमें गांव बधौली, बादशाहपुर गांव, भटोला और खेड़ी कला के तालाबों की सफाई के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके बाद जीर्णोद्धार के लिए भाप बनाई जाएगी। जिले के 72 तालाबों का सुधार किया जाना है।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago