फरीदाबाद शहरवासियों को अब अपनी शिकायतें लेकर दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नगर निगम ने नागरिकों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से सीधे जनता से जुड़ने की पहल की है। अब लोग सड़क, नाली, जलभराव, सफाई या स्ट्रीट लाइट जैसी किसी भी समस्या की सूचना अपने मोबाइल से सीधे निगम तक भेज सकेंगे।

निगम का नया सोशल मीडिया डेस्क नागरिकों से प्राप्त शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करेगा और शिकायतकर्ता को रियल टाइम अपडेट उपलब्ध कराएगा। इससे न केवल शिकायत निवारण प्रक्रिया तेज होगी, बल्कि पारदर्शिता और जवाबदेही भी सुनिश्चित होगी।

नगर निगम अधिकारियों के अनुसार, यह पहल शहर में पहली बार शुरू की जा रही है। अब जब कोई शिकायत दर्ज होगी और उस पर कार्रवाई की जाएगी, तो उसकी जानकारी सार्वजनिक रूप से सोशल मीडिया पर साझा की जाएगी। इस व्यवस्था से अधिकारियों की जिम्मेदारी तय होगी और नागरिकों को अपनी समस्या के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डिजिटल युग में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि शिकायत कहां करें और कब सुनवाई होगी। नगर निगम का यह कदम इस चिंता को खत्म करेगा। अधिकारी मानते हैं कि सोशल मीडिया के जरिये नागरिकों तक सीधा पहुंच बनाना शासन और जनता के बीच भरोसे का पुल तैयार करेगा।

निगम की मानें तो इस नई व्यवस्था से समय की बचत होगी, शिकायतों का निपटारा तेजी से होगा और शहर की साफ-सफाई व विकास कार्यों की निगरानी भी अधिक प्रभावी ढंग से की जा सकेगी।




