Categories: EducationGovernment

हरियाणा में महिलाओ के लिए अच्छी खबर, कॉलेज और पंचायतों में 50 % आरक्षण – नैना सिंह चौटाला

जननायक जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री एवं बाढ़डा से जेजेपी विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार के 11 नए महिला कॉलेज खोलने, पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की ओर कदम बढ़ाने और गृह जिलों में ही परीक्षाएं करवाने जैसे कदम हरियाणा की बेटियों को सशक्त करने का कार्य करेंगे।

नैना चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में सरकार महिलाओं की भूमिका को अधिक सुदृढ़ करने व समाज में उनकी भागीदारी को बढ़ाने की दिशा में निरंतर बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गंठबधन सरकार पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का इरादा कर उनका कद और ऊंचा किया है। इसके साथ-साथ गठबंधन सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए भी निरंतर कदम उठा रही है।

हरियाणा में महिलाओ के लिए अच्छी खबर, कॉलेज और पंचायतों में 50 % आरक्षण - नैना सिंह चौटाला

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में घोषित 11 नए महिला कॉलेजों की नींव रखकर शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को और आगे बढ़ाने की दिशा में तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि इससे बेटियां अपने घर के नजदीक ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाएंगी। नैना चौटाला ने कहा कि इन 11 नए कॉलेजों के निर्माण के बाद हरियाणा प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जहां करीब 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा।

उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गठबंधन सरकार का यह बड़ा ऐतिहासिक कदम हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में हरियाणा सरकार की गृह जिले में परीक्षा करवाने की योजना भी बेटियों के लिए बहुत अच्छी है। इससे बेटियों की परेशानी कम होने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी बढ़ी है।

वीरवार को विधायक नैना चौटाला पंचकुला स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित अंबाला, यमुनानगर और पंचकुला जिला की जेजेपी महिला पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रही थीं।

बैठक में विधायक नैना चौटाला ने जेजेपी संगठन के पुनर्गठन को लेकर महिला पदाधिकारियों के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की। नैना चौटाला ने उपस्थित महिला पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी संगठन को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए नये व मेहनती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पार्टी के साथ जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जेजेपी में महिलाओं की भागेदारी का अहम योगदान है और उनके मान-सम्मान में कभी कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

बैठक में नैना चौटाला समेत सभी जेजेपी महिला पदाधिकारियों ने बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार द्वारा महिलाओं की भूमिका को और अधिक सशक्त करने के लिए उनके हित में लिये गए अच्छे निर्णयों की सराहना की और इसके लिए गठबंधन सरकार का आभार जताया। साथ ही नैना चौटाला ने कहा कि जेजेपी अपने संगठन के पुनर्गठन में सक्रिय महिलाओं को अधिक से अधिक मान-सम्मान देते हुए बड़ी जिम्मेदारियां सौंपने का कार्य करेगी।

इस बैठक में जेजेपी महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण, पार्टी के संगठन सचिव व हरी चुनरी चौपाल के प्रदेश संयोजक राजेन्द्र लितानी, प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह, कुसुम शेरवाल, बलविंद्र कौर, सरबजीत कौर, सरोज गौरी, सरोज डुडी, निर्मला कुंडू, नीलम पिंजौर, रेणू चावला, किरण चौधरी दमदमा, रजनी झाझडा, कृष्णा, ओपी सिहाग, भाग सिंह दमदमा आदि मौजूद रहे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago