Categories: EducationGovernment

हरियाणा की बेटियों को मिल सके उच्च शिक्षा, हर 15km पर खोले जा रहे स्कूल। कैबिनेट मंत्री बनवारी लाल

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि लड़कियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रदेश में 15 किलोमीटर की दूरी पर महाविद्यालय खोले जा रहे हैं ताकि उच्च शिक्षा के लिए हमारी बेटियों को दूर न जाना पड़े, इस उद्देश्य से मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में नए 11 महिला महाविद्यालयों की नींव रखी गई है।

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल आज रेवाड़ी जिले के खालेटा गांव में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित ‘बेेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम में बोल रहे थे।उन्होंने खालेटा गांव में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार होने पर गांव के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि अब इस गांव का लिंगानुपात बढकर 857 हो गया है, जो पहले के मुकाबले बहुत अधिक है।

हरियाणा की बेटियों को मिल सके उच्च शिक्षा, हर 15km पर खोले जा रहे स्कूल। कैबिनेट मंत्री बनवारी लाल

मंत्री ने कहा कि 2015 में पानीपत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत की गई जिसको हरियाणावासियों ने तहेदिल से अपनाया।उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ हरियाणा-स्वस्थ हरियाणा’ हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी विद्यालयों, विशेषकर लड़कियों के लिए शौचालय बनाये गए हैं। उन्होंने लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए योग्यता के आधार पर छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत सुकन्या समृद्धि योजना भी शुरू की गई है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लडकों से पीछे नहीं हंै, हमें अपनी बटियों पर नाज है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि ओलावृष्टि के कारण गांव के जिन किसानों की सरसों व गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है उसका मुआवजा शीघ्र ही उनके खातों में आ जाएगा। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के चंहुमुखी विकास के साथ-साथ बावल का भी समग्र विकास हुआ है

बावल क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी की कमी को देखते हुए अब बावल विधानसभा क्षेत्र का ऐसा कोई गांव नहीं है, जिसको नहरी पेयजल योजना से न जोड़ा गया हो।
मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की जा रही हिदायतों का पालन करें। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी बनाकर रखें तथा मुंह को मास्क से ढक़कर रखें ताकि हम कोरोना जैसी महामारी से बच सकें।

मंत्री ने इस अवसर पर गांव की 10वीं कक्षा में अव्वल रही प्रिया, पूजा, स्नेह यादव, खुशी व शगुन को एजुकेशन किट देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ शीर्षक पर स्लोगन प्रतियोगिता में दीपांशु प्रथम, प्रतिभा द्वितीय व प्रिया तृतीय तथा रंगोली प्रतियोगिता में सोनिया व हिमांशी प्रथम, आरती व ईशु द्वितीय तथा शिक्षा व एकता तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।इससे पूर्व डॉ बनवारी लाल ने खालेटा गांव में 80 लाख रूपए की लागत से बने बूस्टिंग स्टेशन, राजपूत धर्मशाला व इंटरलोकिंग टाईलों से नवनिर्मित गलियों का उदघाटन भी किया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

13 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago