बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर, इस योजना का उठाएं लाभ

बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर : केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही अपनी जनता के लिए अनेकों योजनाएं लेकर आते हैं। लेकिन किसी कारणवश हम तक इन योजनाओं के बारें में जानकारी नहीं पहुंचती। जिनको इन योजनाओं की आवश्यकता होती है वे इसका लाभ नहीं उठा पाते कारण होता है जानकारी न मिलना, योजना के लिए आवदेन कैसे दें इसका पता न होना।

जो योजनाओं के असली हकदार होते हैं वे बस सरकार को कोसते रहते हैं कि सरकार कुछ नहीं करती हमारे लिए, यदि हर किसी के पास योजनाओं की जानकारी हो तो वे इसका लाभ ले सकते हैं, लेकिन जानकारी न मिलने से जिसको आवश्यकता नहीं है वे इन योजनाओं का लाभ उठा लेते हैं और जरूरतमंदों तक यह नहीं पहुंच पाती और फिर वे सरकार को कोसते हैं।

बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर, इस योजना का उठाएं लाभ

पहचान फरीदाबाद अपनी जनता के लिए हर दिन केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही योजना या फिर हरियाणा सरकार दी जा रही योजनाओं के बारे में बताएगा।हमारा उद्देश्य है कि असली हकदार को उसका हक मिले, सभी तक जानकारी पहुंचे।

हमारी यह शुरुवात यदि आपको पसंद आति है तो इसे शेयर करें, लाइक करें ताकि और भी लोगों को जानकारी प्राप्त हो सकेपहचान फरीदाबाद अपनी जनता के लिए हर दिन केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही योजना या फिर हरियाणा सरकार दी जा रही योजनाओं के बारे में बताएगा। हमारा उद्देश्य है कि असली हकदार को उसका हक मिले, सभी तक जानकारी पहुंचे।

मारी यह शुरुवात यदि आपको पसंद आति है तो इसे शेयर करें, लाइक करें ताकि और भी लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके।

आज जिस योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम है “प्रधानमंत्री रोजगार योजना” इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान कर रहे है। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोज़गार युवाओ को कम ब्याज दर स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न बेंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराती है।

किसी भी युवक का यह हमेशा से सपना रहता है कि वे खुद का रोजगार खोले। प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के अंतर्गत भारत सरकार हमारे देश के बेरोज़गार युवाओ को स्वयं का रोज़गार शुरू करने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। हमारे देश के बेरोज़गार युवा जो अपना खुद का रोज़गार शुरू करना चाहते है वो इच्छुक लाभार्थी इसका लाभ उठा सकते है।

केंद्र सरकार का यह सपना है कि वे सभी को रोजगार बनाएं। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोज़गार युवाओ को कम ब्याज दर स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न बेंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराती है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों द्वारा शुरू किये जाने वाले रोज़गार की कुल लागत 2 लाख रूपये तक होनी चाहिए। जो लोग स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है परन्तु आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण शुरू नहीं कर पाते वह बेरोज़गार युवा इस योजना का लाभ उठा सकते है।

कुछ मुख्य बिंदु –

आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता न्यूनतम 8वीं कक्षा पास। ब्याज दर सामान्य दर बैंक द्वारा निर्धारित। ऋण वापसी का समय तीन से लेकर 7 साल तक। पारिवारिक आय परिवार की वार्षिक आय रु 40,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। निवास लाभार्थी का स्थाई निवास कम से कम 3 वर्ष पुराना होना चाहिए। बेरोजगार

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago