Categories: Health

कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़े तो साथ ले जा सकते है यह जरूरी सामान

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, आलम यह है की रोजाना 60 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे है। ऐसे में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।संक्रमित मरीजों को कई दिनों तक अस्पातल में अकेले ही रहना पड़ता है। मरीज के सघे समन्धि या परिवार वाले ने ही उनके पास अस्पताल में रुक सकते और ना ही उनसे मिले अस्पताल आ सकते। ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज पहले से ही कुछ तैयारियां कर सकते है।

कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़े तो साथ ले जा सकते है यह जरूरी सामान

ऐसे में भर्ती होने वाले मरीज को अपनी जरूरतों का सामान साथ ले कर जाना चाहिए ताकि अस्पताल में उसे किसी तरह की कोई परेशानी न हो ।इस दौरान पहले से चल रहीं दवाएं सबसे ज्यादा जरूरी हैं। इसके अलावा किताबें और मोबाइल भी साथ रख सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इससे अस्पताल में वक्त बिताने में आसानी होगी और नकारात्मकत सोच से भी बचाव होगा।

ESIC मेडिकल कॉलेज के डिप्टी डीन डॉ. एके पांडेय ने बताया की कोरोना संक्रमित गंभीर मरीज आईसीयू में भर्ती होते हैं। ये मरीज उठने-चलने की स्थिति में नहीं होते। वहीं, हल्के लक्षण वाले मरीज आइसोलेशन में भर्ती किए जाते हैं। ये मरीज सामान्य स्थिति में होते हैं। ऐसे मरीजों को 10 से 12 दिन भी अस्पताल में रहना पड़ सकता है। ऐसे मरीज वार्ड की लॉबी में टहल भी सकते हैं और मोबाइल पर अपने संबंधियों से बात भी करते हैं।साथ ही मरीजों को अपनी जरूरतों का सम्मान भी साथ लाना चाहिए जैसे टूथ ब्रश ,टॉवल ,कोंब आदि जैसी रोज मर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाली समाये वास्तु आपने साथ लानी चाहिए।

इसके अलावा सेनिटाइज़री , मास्क ,हाथ धोने के लिए साबुन अस्पताल में मिल जाते है।

पहले से चल रहीं दवाएं जरूर ले जाएं

अस्पताल में भर्ती होने पर कोरोना संक्रमित मरीज जरूरी सामान साथ ले जा सकते हैं। इसमें पहले से चल रहीं दवाएं सबसे ज्यादा जरूरी हैं। मरीज को चाहिए कि वो सभी जरूरी दवाएं अपने साथ लेकर जाएं।कुछ मरीज ऐसे भी होते है जिनकी पहले से ही कुछ दवाइया चल रही हो तो ऐसे में मरीज पुरानी दवाइयां बभी साथ ले जा सकते है। क्युकी कभी कबार ऐसा होता है की वह दवाइयां अस्पताल में मौजूद नहीं होती।

पहनने के लिए कपड़े, मंजन-ब्रश जरूर ले जाएं

कोरोना मरीज को 10 से 12 दिन भी अस्पताल में रहना पड़ सकता है। ऐसे में अपने साथ कपड़े, मंजन और ब्रश जरूर ले जाना चाहिए।

नहाने और कपड़े धोने का साबुन भी ले जाएं

हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीज आइसोलेशन में भर्ती किए जाते हैं। ये मरीज सामान्य स्थिति में होते हैं। ऐसे में अपने साथ नहाने और कपड़े धोने का साबुन ले जाना चाहिए। ताकि साफ-सफाई का पूरा ख्याल रख सकें।

कोरोना मरीज क्रीम, तेल, कंघी भी साथ रखें
कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मरीज अस्पताल में भर्ती होने पर जरूरी सामान साथ ले जा सकते हैं। इसमें कोरोना मरीज क्रीम, तेल, कंघी भी अपने साथ रख सकते हैं।

कोरोना मरीज समय बिताने के लिए साथ रख सकते हैं किताबें
कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती होने पर कुछ किताबें भी ले जा सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इससे अस्पताल में वक्त बिताने में आसानी होगी और नकारात्मकता से भी बचाव होगा।

कोरोना मरीज के लिए मोबाइल और इयरफोन भी जरूरी
कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मरीज अस्पताल में भर्ती होने पर जरूरी सामान साथ ले जा सकते हैं। मरीज अपने साथ मोबाइल भी रख सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इससे अस्पताल में वक्त बिताने में आसानी होगी और नकारात्मकता से भी बचाव होगा। ऐसे मरीज वार्ड की लॉबी में टहल भी सकते हैं और मोबाइल पर अपने संबंधियों से बात भी करते हैं।

खाने के लिए ड्राई फ्रूट, बिस्किट भी रख सकते हैं कोरोना मरीज
कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मरीज अस्पताल में भर्ती होने पर जरूरी सामान साथ ले जा सकते हैं। इसमें अगर मरीज चाहे तो खाने के लिए ड्राई फ्रूट और बिस्किट भी रख सकते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago