Categories: Faridabad

स्वयं सहायता समूहों की लगभग 200 महिलाएं बना रही है मास्क

फरीदाबाद : जिला में ग्रामीण आजीविका मिशन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं कोरोना वायरस कोविड-19 राहत में बेहतर कार्य करके लोगों की प्रेरणा का स्रोत बन रहीं हैं। अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि जिला में हरियाणा आजीविका मिशन के तहत एक हजार 100 महिला स्वयं सहायता समूह गठित हैं।

कोरोना वायरस कोविड-19 के लाक डाउन के मद्देनजर राहत कार्यों के लिए स्वयं सहायता समूहों की लगभग 200 महिलाएं मास्क तैयार करने में लगी हैं। स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार करीब 20 हजार से ज्यादा मास्क जिला में गरीब और जरूरतमंद लोगो में महिलाओ द्वारा स्वयं बांटे गए हैं। इसी प्रकार करीब एक हजार 100 मास्क कृषि विपणन बोर्ड को दिए गए हैं, ताकि ये मास्क मण्डियो में फसल बेचने आ रहे किसानों तथा अन्य कार्यों में लगे लोगों को दिए जा सकें।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन से जुङी महिलाओ से प्रेरित होकर स्वच्छ भारत मिशन तथा अन्य विभाग भी कोविड-19 के मद्देनजर इन महिलाओं का अनुसरण कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जेसीबी इण्डिया लिमिटेड द्वारा भी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को 20 हजार मास्क तैयार करने के आर्डर दिया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका मिशन से जुडी हुई महिलाएं अपने आसपास के क्षेत्रों खासकर गरीब परिवारों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रेरित कर रही हैं और लाकडाउन के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बारे जागरूक कर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव बारे प्रशिक्षित कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूहों से जुङी महिलाएं सरकार तथा समाज सेवी संस्थाओं और एनजीओ के प्रतिनिधियो के माध्यम से जरूरत मंद लोगो को भोजन के पैकेट तथा राशन वितरण करवाने मे भी भागीदार बन कर बेहतर कार्य कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि ये सभी महिलाएं आपसी तालमेल बनाने के लिए वाटशैप ग्रुप बनाकर कार्य कर रहीं हैं और जिला में सनेटाइजर व कोविड-19 के मद्देनजर राहत कार्यों और अन्य गतिविधियों बारे भी निरंतर प्रशासन का सहयोग कर रही है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago