फरीदाबाद के इस इलाके के लोगों की सूझ बूझ जीत लेगी आपका दिल

कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी ने देश ही नी बल्कि पूरे विश्व में त्राहि त्राहि मचा रखी है ।भारत में आने से पहले इस बीमारी ने अन्य देशों में भी अपनी तबाही मचा दी । बड़े से बड़े देश में अपना प्रकोप दिखाया । लेकिन इस बीमारी का प्रभाव हमारे भारत देश पर भी दिखाई दिया । लेकिन अन्य देशों के मुकाबले हमारे देश में इसका प्रकोप कम देखने को मिला ।

SuryaNagar,Phase-2

सेक्टर – 91 सूर्य नगर फेस -2 (साउथ ब्लॉक) में रहने वाले निवासियों कि सूझ बूझ ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि भारत अन्य जाती, रंग ,रूप का देश है , परंतु विपदा के समय हम सभी भारतीय एक है । 130 करोड़ वाली घनी आबादी का हमारा देश , इस बीमारी से यदि अन्य देशों से आगे है तो उसका कारण हमारा प्रशासन तो है ही उसी के साथ साथ समझदार देशवासियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है ।

इस अनोखी पहल को सुनके आप भी करेंगे सैल्यूट

सोसायटी के लोगों ने 200 सदस्यों की टीम बनाकर अपने समूह का नाम भी बेहद मन मोहित रखा है ‘ नर सेवा नारायण सेवा ‘ इसी के संदर्भ में हमने प्रवीण झंवर से ट्विटर के माध्यम से बात करी और, उनकी इस अनूठी पहल के बारे में जुड़ी कुछ बातें जानी तो उन्होंने बताया कि आर डब्लयू ए सूर्या नगर फेज 2 , साउथ ब्लॉक के प्रधान श्री मान भूपेंद्र चौधरी व उनकी पूरी टीम एवं समस्त सेक्टर वासी इस मुहिम में अपने तन मन धन से लगे हुए है और सबका एक ही उद्देश्य है मिलकर साथ निभाना है कोरोना को हराना है ।इसी के साथ साथ अपने आप को भी संक्रमण से दूर रखना है । प्रत्येक सेक्टर वासी के घर से रोज़ाना एक व्यक्ति का अतिरिक्त भोजन बनाया जाता है ।खुद घूम घूम कर ना बांटकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी सोसायटी के सिक्योरिटी गार्ड को दे देते है और कहा जाता है कि जरूरत मंद को ये खाना दें ।इस बात का ध्यान रखते हुए की कोई भी उनकी तस्वीर ना खीचें क्योंकि इस समय उनकी मजबूरी है लेकिन हमारी क्या मजबूरी जो हम चित्रों में अपना सू कार्य कैद करें । इसी के साथ घरों में बना मास्क भी भोजन के साथ जरूरत मंदों तक दिया जाता है ।

बेजुबान पशुओं के लिए भी करते है सेवा ।

ये बात तो रही असहाय मजदूरों कि और उन लोगों की जो इस संकट कि घड़ी में परेशानियां उठा रहे है ।लेकिन इसी के साथ साथ बेजुबान पशु पक्षियों के लिए भी सोचते हुए सोसायटी के सभी सदस्य छोटे बरतनों में पानी और थोड़ा भोजन रख बेजुबान व्याकुल पशुओं पक्षियों कि भी सहायता कर रहे है ।

इस कार्य मे उनका साथ श्री श्रीनाथ वर्मा जी व आनंद जी बोरा दे रहे है ।प्रवीण झंवर ने बताया कि माननीय मोदी जी के आव्हान पर उन्होंने भी यह संकल्प लिया कि वो भी अपने आस पास हस्तनिर्मित मास्क बनाकर जरूरत मंदो को वितरित करेगे ।

अभी तक करीबन 600 मास्क बनाकर गरीबो को वितरत किया जा चुका है व कार्य निरन्तर आगे जारी है ।इस मुहिम में उनको आस पास के निवासियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है , व सभी मिलकर मानो इस सकल्प को पूरा करने ने लगे हैउन्होंने देश के प्रत्येक व्यक्ति से हमारे माध्यम से अपील की है कि सभी देश वासी अपना सहयोग किसी भी रूप में जरूर दे व साझा भी करे ताकि अन्य व्यक्ति भी प्ररित हो ।

हमारे पाठक भी इसे आसानी से कर सकेंगे ।

देश में महामारी के समय है इंसान की इंसानियत का ज्ञान होता है । कोई सहायता करके भी दिखया है तो कोई करे बिना भी सहायक बन जाता है ।लेकिन हमारी टीम की ओर से भी आप सभी से ये आग्रह कि इस महामारी के दौरान इसी प्रकार अनूठी पहल के समझते हुए , संकट की घड़ी में सहायता करें ।हर कोई इस योग्य नहीं है कि को सूखा राशन या अन्य सामग्री बांटे लेकिन रोज़ एक व्यक्ति का अतिरिक्त खाना बनाकर हम इंसानियत दिखा सकते है ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago