Categories: Government

एनएचपीसी की राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का किया गया आयोजन

एनएचपीसी लिमिटेड की राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्री ए.के. सिंह, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय की अध्यक्षता में दिनांक 23 सितंबर, 2020 को आयोजित की गई । इस बैठक में श्री रतीश कुमार, निदेशक (परियोजनाएं), श्री निखिल कुमार जैन, निदेशक (कार्मिक), श्री वाई.के. चौबे, निदेशक (तकनीकी) तथा श्री ए.के. श्रीवास्तव, सीवीओ एवं निगम मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्ष और निगम के पावर स्टेशनों/ परियोजनाओं/ क्षेत्रीय कार्यालयों के सभी प्रमुख भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे ।

एनएचपीसी की राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का किया गया आयोजन

इस ई-बैठक में निगम मुख्यालय सहित सभी परियोजनाओं/ पावर स्टेशनों/ कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन की स्थिति की गहन समीक्षा की गई । इस अवसर पर निगम की हिंदी पत्रिका ‘राजभाषा ज्योति’ के नवीनतम अंक (अप्रैल – सितंबर, 2020) का विमोचन भी अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय के कर-कमलों से किया गया । इसके अतिरिक्त, डिजाइन व इंजीनियरिंग विभाग द्वारा हिंदी में प्रकाशित की गई “धौलीगंगा पावर स्टेशन बुकलेट” एवं “जल-मौसम विज्ञान प्रेक्षण मैनुअल” का विमोचन भी अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय द्वारा किया गया ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में सर्वप्रथम भारत सरकार द्वारा निगम को ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रमों की श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार के लिए चुने जाने तथा ‘राजभाषा ज्योति’ पत्रिका को गृह पत्रिकाओं की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए चुने जाने पर पर बधाई दी । उन्होंने कहा कि कोविड-19 की स्थिति के बावजूद भी निगम में राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में अच्छा कार्य हुआ है और आशा व्यक्त की कि सभी विभाग और अधीनस्थ कार्यालय आगे भी राजभाषा कार्यान्वयन के कार्य को भी उतना ही महत्व देंगे जितना किसी अन्य सांविधिक कार्य को देते हैं । अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय ने सभी विभागाध्यक्षों और परियोजनाओं/ पावर स्टेशनों/ कार्यालयों के प्रमुखों से राजभाषा कार्यान्वयन के कार्य में व्यक्तिगत रुचि लेते हुए लक्ष्यों की प्राप्ति के प्रयास करने को कहा । अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक महोदय ने हिंदी प्रतियोगिताओं एवं हिंदी प्रोत्साहन योजनाओं के विजेता कार्मिकों को बधाई दी ।

बैठक के प्रारंभ में कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) श्री संजय सरभई ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति को गत तिमाही के दौरान आयोजित की गई राजभाषा गतिविधियों की संक्षेप में जानकारी दी । इस ई-बैठक में निगम के विभिन्न विभागों तथा परियोजनाओं/ पावर स्टेशनों/ कार्यालय प्रमुखों और हिंदी प्रतियोगिता के विजेता कार्मिकों सहित 219 अधिकारियों ने भाग लिया ।

यह भी उल्लेखनीय है कि एनएचपीसी के उच्च प्रबंधन द्वारा सकारात्मक सहयोग और समग्र निगम में राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति निष्ठापूर्वक किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप निगम को भारत सरकार के राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ से नौ बार और गृह पत्रिका की श्रेणी में निगम की राजभाषा पत्रिका ‘राजभाषा ज्योति’ को दो बार सम्मानित किया गया है ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

5 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago