Pehchan Faridabad
Know Your City

ऐसे सेकेंडों में फेसबुक पर फर्जी एकाउंट को ऐसे पहचाने तुरंत करें अनफ्रैंड

आजकल हर कोई फेसबुक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहा है। फेसबुक सोशल साइट का बड़ा हिस्सा माना जाता है। फेसबुक के माध्यम से आपके दोस्तों और परिवार के रिश्तेदारों के साथ जुड़े रहने और नए दोस्त बनाने का सबसे सही तरीका है, लेकिन फेसबुक बहुत सारे फर्जी और फेक आईडी खाता भी है

जिसकी पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि कौन सा है फेसबुक आईडी ओरिजिनल और कौन सी फेसबुक आईडी फर्जी है? दरअसल आये दिन आपके फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट आते रहते होंगे लेकिन आपको ये जानकारी नहीं होती है कि एकाउंट नकली है या असली।

advertising alphabet blog close up
Photo by Pixabay on Pexels.com

यदि फर्जी Friend Request एक्सेप्ट कर ली जाये तो दुसरे व्यक्ति के लिए प्रॉब्लम खड़ी हो जाती हे और उसकी गोपनीय जानकारी पर खतरा मंडराने लग जाता है। ऐसी घटनाएं अक्सर लोगों के साथ होती रहती हैं।

ऐसे में किसी भी Facebook Friend Request को Accept करने से पहले जांच करना जरुरी है कि वह रियल है या फर्जी, अन्यथा हम भी Cyber Crime का शिकार हो सकते है। बता दे कि फेसबुक पर 3 बिलियन से अधिक फर्जी अकाउंट हैं। सामाजिक नेटवर्क का अनुमान है कि लगभग 5% मासिक सक्रिय खाते नकली हैं।

तो चलिए आपको बता दे कि फर्जी एकाउंट के बारे में आप कैसे पता लगा सकते है, जिसके बाद आप तुरंत अन्फ़्रेंड कर सकते है। सबसे पहले किसी भी फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल फोटो पर नजर डालें। अगर आपको शक हो रहा है तो इसके लिए रिवर्स इमेज सर्च फीचर की मदद लें।

इसके लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर image.google.com पर जाएं और कैमरे के विकल्प पर क्लिक करके उस प्रोफाइल फोटो को अपलोड करें और फिर सर्च करें। यदि सर्च में आपको वह फोटो किसी 18+ साइट पर नजर आती है तो समझ जाएं वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है।

हर फेसबुक अकाउंट में एक यूजरनेम होता है जो बिल्कुल असली नाम से मेल खाता है, जिससे हम इसे केवल 1 बार बदल सकते हैं, कुछ लोग फेसबुक अकाउंट का नाम बदल देते हैं और एक फर्जी आईडी बना लेते हैं लेकिन अपना यूजरनेम बदलना भूल जाते हैं। जिसकी मदद से आप फेसबुक की फर्जी आईडी देख सकते हैं।

वैसे अधिकतर फर्जी अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं, लेकिन लड़कियों के नाम से सभी अकाउंट फर्जी नहीं होते। यदि किसी फेसबुक प्रोफाइल की टाइमलाइन पर आपको सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें दिख रही हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है और इसकी पहचान करने के लिए आपको रिवर्स इमेज की मदद लेनी चाहिए।

अगर कोई फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि डेट ऑफ बर्थ कैसे दर्ज करें। इसलिए कि वे स्वयं डिफ़ॉल्ट तिथि पर एक खाता बनाते हैं, अधिकांश नकली खाते 01-01-2000 और 31-12-1999 जन्म तिथि इस प्रारूप में होंगे, यह एक नकली फेसबुक प्रोफाइल को पहचान है। इससे आप बिल्कुल सतर्क रहें।

आमतौर पर फेक अकाउंट से किसी पेज को लाइक नहीं किया जाता है। ऐसे में आप उस प्रोफाइल के अबाउट में जाकर चेक करें उस अकाउंट से किस-किस पेज को लाइक किया गया है। यदि कोई पेज लाइक नहीं किया गया है तो वह फर्जी अकाउंट है।

अधिकतर फर्जी फेसबुक अकाउंट में लड़कियों की प्रोफाइल फोटो है और साथ ही मोबाइल नंबर भी दिया गया होता है लेकिन आप भी जानते हैं कि कोई लड़की फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर शायद ही शेयर करेगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More