Pehchan Faridabad
Know Your City

भूल कर भी GOOGLE पर ये कभी न करें सर्च, वरना 7 साल तक की होगी जेल

आज का दौर ऐसा है की लोग बिना इंटरनेट के जिंदगी नहीं काट सकतें। नौजवान से लेकर बूढ़े तक सभी लोगों इंटरनेट प्रेमी हो गए है। इंटरनेट की बात करे तो बिना गूगल के कुछ नहीं कर सकते है। हम गूगके की सहायता से सब कुछ सर्च कर सकते है।

कोई भी जानकारी लेना हो तो हम आमतौर पर गूगल सर्च इंजन का सहारा लेते हैं। इस पर आपको हर तरह की जानकारी उपलब्ध हो जाती है। गूगल कोई कंटेंट नहीं बनाता है बस ये वेबसाइट को प्लेटफॉर्म देता है।

black samsung tablet display google browser on screen
Photo by PhotoMIX Company on Pexels.com

लोग गूगल को सबसे अधिक सर्च करने के लिए इस्तेमाल करते है। क्योंकि लोगों को भरोसा है कि जो कहीं नहीं मिलेगा वो गूगल पर जरूर मिलेगा। लेकिन अब जरा सतर्क हो जाइए क्योंकि कुछ ऐसा गूगल पर सर्च करने से हो सकता है गुनाह।

चलिए आपको भी जानकारी दे दे ताकि आप भी हो जाये सतर्क। दरअसल कुछ चीज़ें ऐसी भी है जिसे गूगल पर सर्च करने से जेल जा सकते है।

अगर आप गूगल पर बच्चों संबंधी कोई गलत साहित्य या वीडियो सर्च करते है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं, यहां तक की आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। क्योंकि ऐसा करना भारतीय दंड संहिता और अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है।

इसके साथ ही अगर आप कोई भी गलत वीडियो या साहित्य के बारे में खुलेआम चर्चा करते हैं या उनको शेयर करते हैं तो आप पर मुकदमा हो सकता है।

इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना है कि गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें। इससे आपको जेल तो नहीं होगी मगर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है।

हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए। इन सबके अलावा आप कोई संदिग्ध चीज सर्च करने से बचें। क्योंकि सायबर सेल की उन लोगों पर नजर रहती है जो संदिग्ध चीज सर्च करते हैं।

तो ये सब जानकर आप जरूर सावधान हो जाएंगे क्योंकि ये सब करके आप अपने आप को मुसीबत में डाल सकते है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More