Categories: Government

यूरिया की कमी को रोकने के लिए कृषि विभाग करेगा खास इन्तेज़मात ,बॉर्डर सील करने के दिये गए निर्देश

इस समय पंजाब में यूरिया की कमी आ रही है साथ ही वहां के किसान अब हरियाणा से यूरिया ले जा रहे हैं। इसी को देखते हुए अब बॉर्डर सील करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए कृषि विभाग पुलिस प्रशासन की मदद लेगा। बॉर्डर पर कृषि विभाग के अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसी मामले में कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. राजेंद्र सिंह सोलंकी शुक्रवार को फतेहाबाद पहुंचे।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे मामले की जानकारी लेते हुए फतेहाबाद से पंजाब यूरिया न जाने के निर्देश दिए एवं बॉर्डर सील करने का आग्रह पुलिस अधीक्षक व उपायुक्त से किया।

इस दौरान डॉ सोलंकी ने डीडीए को किसानों के पास जाकर उनका निरक्षण करने को कहा और बातचीत की आगे कभी किसानों को यूरिया की कमी न आये। अगर विक्रेता यूरिया के साथ कोई कीटनाशक दवाई जबरन देता है या यूरिया की कालाबाजारी करता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यूरिया की कमी को रोकने के लिए कृषि विभाग करेगा खास इन्तेज़मात ,बॉर्डर सील करने के दिये गए निर्देश

इसके लिए उन्होंने कृषि उपनिदेशक डॉ. राजेश सिहाग की ड्यूटी लगाते हुए कहा है कि वह स्वयं क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर तथा विभाग के दोनों एसडीओ के साथ फर्टिलाइजर की मॉनिटरिंग करने के लिए दुकानों पर जाएंगे। जहां पर कोई विक्रेता टैगिंग करता हुआ पकड़ा गया तो एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

डॉ सोलंकी ने बताया कि अगले साल प्लांट में पराली की खपत हो सकती है ।इसको देखते हुए एनर्जी बिजली प्लांट लगाया गया है । भूना कस्बे में लगे बॉयो एनर्जी प्लांट में इस बार 50 एमटी पराली की खपत हुई है। अगले साल इससे भी अधिक खपत होने की संभावना है। अगले वर्ष से स्ट्रा बेलर, सुपर सीडर, जीरो ड्रिल, रोटावेटर व बेलर पर अनुदान राशि भी बढ़ाई जाएगी ताकि किसानों इसे ज्यादा संख्या में खरीदकर इसका लाभ उठा सके।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago