नगर निगम की लापरवाही का आनंद उठा रहे हैं गाड़ी-बंगले वाले, दर-दर भटकने को मजबूर हुए गरीब

बीपीएल कार्ड से सम्बंधित शिकायतें थमने का नाम नही ले रही है, गाड़ी, बंगले वालो के बीपीएल कार्ड बन गया है लेकिन ज़रुरतमंदो को दर दर भटकाया जा रहा है। नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता गलत रिपोर्ट देकर बीपीएल कार्ड बनवाने मे अहम भुमिका निभा रहे है।

जिले में तकरीबन 15 हजार ऐसे कार्डधारी है, जिन्होंने गलत जानकारी देकर बीपीएल कार्ड बनवा लिया है। अधिकांश ने खुद को भूमिहीन मजदूर बताया था। वही ज़रूरतमंदो की शिकायत है की उनकी सिफारिश को अनदेखा किया जाता है इतना ही नही नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी मिली भगत कर गलत रिपोर्ट तेयार कर।

नगर निगम की लापरवाही का आनंद उठा रहे हैं गाड़ी-बंगले वाले, दर-दर भटकने को मजबूर हुए गरीब

ऐसा ही एक मामला सीएम विंडो तक पहुंचा मामले की बारिकी से जांच की तो पता चला की ओल्ड फरीदाबाद मे रहने वाले संजय कुमार का गलत तरीके से बीपीएल कार्ड बना दिया गया है,जबकी उसके पास 130 वर्गगज का मकान, गाड़ी,बाइक व 3 दुकाने है, जबकी नियम अनुसार ऐसा कोई व्यत्कि आवेदन नही कर सकता।

लेकिन अब जिले में बनाए गए बीपीएल कार्डधारियों की जांच की जायेगी है।सभी कार्डधारियों को उनके वार्ड और कार्ड नंबर के आधार पर ट्रेस कर किया जायेगा इसके लिए निगम की टीम लिस्ट लेकर डाेर-टू-डोर जाएगी। वार्डों में पहुंचकर राशनकार्डों का सत्यापन किया जाएगा। उनके गरीबी रेखा कार्ड व जमीन संबंधित रिपोर्ट की जांच की जाएगी।

क्युकी गलत जानकारी देकर कार्ड बनवाने वाले सबसे ज्यादा भिलाई निगम क्षेत्र में है। इस जांच के लिए नगर निगम भिलाई ने सभी 5 जोन के लिए टीम का गठन कर दिया है जिसमे जोन-1 नेहरू नगर के वार्डों के लिए सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे के नेतृत्व में जांच होगी। जोन-2 वैशालीनगर के वार्डों में सहायक राजस्व अधिकारी संजय वर्मा के नेतृत्व में जांच होगी।

जोन-3 मदर टेरेसा नगर के वार्डों में सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर के नेतृत्व में जांच होगी। जोन-4 व 5 में जिम्मेदारी तय की गई है। इन टीमो को सप्ताहभर के भीतर जांच कर अपनी रिपोर्ट देनी होगी। इनता ही नही सीपी दीपांकर, खाद्य नियंत्रक का कहना है की “भूमिहीन मजदूर बनकर जिन्होंने बीपीएल कार्ड बनवाने वालो पर सक्त कारवाही की जायेगी । इसके लिए निकायों को निर्देश दिए गए हैं।

जांच रिपो र्ट आने के बाद ऐसे लोगों को बीपीएल की जगह एपीएल कार्ड देंगे।”वहीं डॉ यश गर्ग ,(निगमायुक्त )का कहना है की बीपीएल कार्ड को लेकर इतनी शिकायते पर सावधानी बरती जायेगी बीपीएल कार्ड बनने से पहले घर जाकर सत्यापन की जायेगी सिर्फ इतना ही नही अगर रिपोर्ट जेई के खिलाफ कारवाही की जायेगी|

Written By : Isha Singh

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago