Uncategorized

शहर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं शहरवासी

बढ़ता प्रदूषण एक गंभीर समस्या के रूप में सामने आ रहा है। जिले में प्रदूषण का स्तर निरंतर बढ़ता ही जा रहा है जिसने प्रशासन की चिंता को भी बढ़ा दिया है। बढ़ती ठंड के कारण प्रदूषण किस करण एक ही जगह पर जमा हो जाते हैं।

साथ ही सर्दी के मौसम में फरीदाबाद शहर स्मोग की मोटी चादर में ढक जाता है जिससे ना सिर्फ सड़क हादसों और दुर्घटनाओं के मामले बढ़ते हैं बल्कि प्रदूषण के स्तर में भी इजाफा होता है।

शहर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं शहरवासी

बता दें कि पिछले 3 दिनों से स्मार्ट सिटी में हवा 9 गुना जहरीली हुई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 408 अंक पर रहा जो बहुत ही खराब श्रेणी में माना जाता है। बता दें कि यह वायु गुणवत्ता सामान्य से 9 गुना अधिक है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को पाली क्रेशर जोन को 2 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

बता दें कि जाम और सड़कों पर उड़ रही धूल प्रदूषण के स्तर को बढ़ाने की अहम वजह है। फरीदाबाद के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी समिता का कहना है कि वायु प्रदूषण को देखते हुए पाली क्रेशर जोन को 2 जनवरी 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है और नीलम पुल की एक लेन के बंद होने से भी जाम और सड़कों पर उड़ रही धूल प्रदूषण का मुख्य कारण बन रही है।

बता दें कि भीषण आग के कारण नीलम पुल क्षतिग्रस्त हुआ था जिसके बाद प्रशासन ने कुछ दिन के लिए नीलम पुल को पूरी तरह से सील कर दिया था। बाद में पुल की एक साइड खोली गई पर उसके बावजूद भी निरंतर जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके अलावा शहर में चल रहे निर्माण कार्य और टूटी सड़कों से उड़ती धूल भी प्रदूषण के स्तर में इजाफा करने की अहम वजह है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago