Pehchan Faridabad
Know Your City

बदरपुर बॉर्डर में यू टर्न के अभाव ने स्मार्ट सिटी में सिटी बस सर्विस शुरू करने से पहले डाला खलल

फरीदाबाद : फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी की दौड़ में और अधिक अब नंबर लाने की कोशिश में सिटी बस सर्विस शुरू करने की तैयारी तो की जा रही है लेकिन यहां राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना बदरपुर बॉर्डर के पास का यू टर्न रोड़ा बना हुआ है।

दरअसल बात यह है कि उक्त यू टर्न के जरिए ही बसे वापस फरीदाबाद की ओर रुख कर सकेंगे। गुरुग्राम मेट्रोपाेलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) के अधिकारी लगातार जहां यू टर्न बनाने की मांग कर रहे हैं, वहां फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी सहमत नहीं हैं।

पिछले दिनों एफएमडीए यानी फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की एक बैठक आयोजित की गई थी जहां पर यह मुद्दा उठाया भी गया था। इस पूरे मामले में एफएमबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू ने अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल को इस मामले में जिला उपायुक्त यशपाल यादव की सलाह लेने की बात रखी थी।

अब जल्द जीएमसीबीएल, एनएचएआइ, एफएमडीए के अधिकारियों के साथ जिला उपायुक्त की बैठक हो सकती है। जिसके बाद उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है कि हो सकता है आगामी समय में होने वाली बैठक में उक्त समस्या का निवारण हो सके। जैसे ही इस समस्या का हल निकल आता है तो शहर में सिटी बस सर्विस से सैकड़ों शहरवासी लाभवंतत होंगे।

वैसे तो गुरुग्राम जिले में सिटी बस सर्विस बहुत पहले ही शुरू की जा चुकी है। हालांकि संक्रमण के कारण अभी भी सभी बसों का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गुरुग्राम की कुछ बसें फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण को देने के लिए कहा था।

इसके बाद सिटी बस सर्विस के लिए गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा रूट का सर्वे भी किया जा चुका है। इसी सर्वे के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर बदरपुर पुल के नीचे यू टर्न और चौड़ा करने को लेकर सहमति नहीं बन रही है। जीएमसीबीएल अधिकारी चाहते हैं कि इस यू टर्न से बसें पेट्रोल पंप के पास खड़ी हो सकेंगी, क्योंकि यहां काफी सवारियां रहती हैं। इसलिए बसें भरकर चलेंगी।

एनएचआई परियोजना प्रबंधक धीरज सिंह का कहना है कि बदरपुर बार्डर के पुल के नीचे दो यूट टर्न हैं। एक यू टर्न टोल बूथ से थोड़ा पहले है, जिसका प्रयोग केवल आटो व दोपहिया वाहन चालक द्वारा किया जाताा है। उन्होंने आगे बताया कि अधिकारी इसी यू टर्न को और अधिक चौड़ा करने की बात कह रहे हैं।

उन्होंनेे कहा ऐसा करना कतई लाजमी भी नहीं होगा। उन्होंनेे बताया कि इस यू टर्न से पहले एक और यू टर्न है, सिटी बसें इसका प्रयोग कर वापस फरीदाबाद जा सकती हैं।

जीएमसीबीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंजू चौधरी ने बताया कि एनएचएआइ अधिकारियों से बात की जा रही है। हमें उम्मीद है जल्द समाधान निकल जाएगा। इस बारे में जिला उपायुक्त यशपाल यादव संग भी जल्द बैठक की जाएगी। पहले चरण में फरीदाबाद में 15 सिटी बसें चलाई जाएंगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More