Categories: Trending

फरीदाबाद में कल से लागू होगा लोकडॉउन 4.0 ,पूरे राज्य में 31मई तक होगा लोकडॉउन

कोरोना वायरस के गंभीर संकट से जूझ रहे हरियाणा में सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी है। Covid-19 के प्रसार को रोकने के मोदी सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown 4.O) को 31 मई तक बढ़ाया।

महज दो दिन पहले ही हॉटस्पॉट इलाके बढ़ाया गया थे लेकिन अब पूरे राज्य के लिए आदेश जारी कर दिया गया है।
हरियाणा सरकार ने रविवार को लॉकडाउन 3.0 के अंतिम दिन आदेश जारी कर इस बात की जानकारी दी। सभी सरकारी महकमों को गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है। पंजाब और महाराष्ट्र दो राज्य है, पहले ही जहां लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ा दिया गया है।

लॉकडाउन की अवधि को लेकर के विस्तार का एक आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है,‘लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा।’ गौरतलब है कि मौजूदा लॉकडाउन दो मई से 17 मई तक वैध था। उन्होंने कहा,‘लॉकडाउन 3.0 आज खत्म हो गया। लॉकडाउन 4.0 कल से प्रभाव में आएगा और 31 मई तक लागू रहेगा। चौथे चरण में कुछ रियायतें दी जाएंगी।’ उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी। अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं।

इसको लेकर हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को कहा था कि वह लॉकडाउन के विस्तार के पक्षधर हैं, लेकिन अधिक उदारता और राज्यों को यह तय करने की स्वतंत्रता दी जाती है कि सामान्य स्थिति में क्रमिक वापसी के लिए किन गतिविधियों की अनुमति दी जाए। चौटाला ने कहा कि राज्य में कोविद -19 मामलों की हालिया स्पाइक का हवाला देते हुए लॉकडाउन को रोकना होगा।
राज्य के कुछ कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या के साथ या इससे भी कम की संख्या के साथ, चौटाला ने कहा कि जितनी जल्दी कार्यालयों को सामान्य कामकाज में वापस लाया जाएगा, उतना ही बेहतर होगा। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट किया कि सख्त उपायों को जारी रखने और लाल क्षेत्रों में जारी रखना होगा। “लेकिन नारंगी और हरे क्षेत्रों में, राज्यों को अपनी स्वतंत्रता होनी चाहिए कि किस विनियमन के अनुसार अनुमति दें ताकि जीवन सामान्य स्थिति में वापस आ जाए,”

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago