फरीदाबाद को मिलने जा रहा है नया पर्यटन स्थल, आप भी गए हैं यहां?

फरीदाबाद में आपने बहुत सी जगह देखी होंगी। सूरजकुंड, बड़खल झील, अरावली पहाड़ी फरीदाबाद को लोग इन विख्यात पर्यटन स्थलों के नाम के कारण भी जानते हैं। अब आपको एक नया पर्यटन स्थल मिलने जा रहा है। दरअसल, बुरी समस्या से जूझ रहे ओल्ड फरीदाबाद स्थित बराही तालाब के दिन जल्द फिरने वाले है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की रोक हटने के बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने तालाब के जीर्णोद्धार की योजना बनाई है।

इस तालाब के बारे में अनेकों कहानियां भी चर्चित हैं। अब इसका जीर्णोद्धार करवाया जा रहा है। यहां लोगों की आवाजाही लगी रहती है। अब योजना के तहत बराही तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

फरीदाबाद को मिलने जा रहा है नया पर्यटन स्थल, आप भी गए हैं यहां?

जीर्णोद्धार के बाद यहां पर भारी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है। आस – पास रहने वाले लोगों को रोजगार भी मिलने की उम्मीद है। इस तालाब के पास एक बड़ा टावर बनाया जाएगा। इससे लोग बराही तालाब और ओल्ड फरीदाबाद का नजारा देख सकेंगे। इसके अलावा तालाब के पास ही अखाड़ा भी तैयार किया जाएगा। इन सबके साथ ही कई अन्य सुविधाओं का भी यहां इंतजाम होगा।

पर्यटन स्थल को समझा जाये तो वह होता है कि जो स्थल पर्यटकों के लिए रोचक होते हैं ये स्थल कई दृष्टि से महत्वपूर्ण हो सकते हैं जैसे धर्म, मनोरंजन, शिक्षा, प्राकृतिक सुषमा या महत्वपूर्ण इमारतों या अन्य संस्थानों के कारण। ओल्ड फरीदाबाद का बराही तालाब कई दशक पुराना है। यहां पर हर साल बराही मेले का आयोजन होता है।

यहां पर छठ पूजा के दौरान भी लोग भारी संख्या में आते हैं। काफी लोगों की धार्मिक भावनाएं भी यहां से जुडी हुई हैं। तालाब में पानी की व्यवस्था के लिए एक छोटा एसटीपी प्लांट लगाया जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago