Categories: Uncategorized

बच्चों को करना होगा थोड़ा इंतजार, अगले सत्र में स्कूल जा सकेंगे इन कक्षाओं के छात्र

हरियाणा सरकार ने अभी प्राइमरी स्कूलों को खोलने का निर्णय टाल दिया है। अंदेशा लगाया जा रहा था कि 15 फरवरी से प्राइमरी स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा लेकिन शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर ने साफ कर दिया है कि प्राइमरी स्कूलों को अभी नहीं खोला जाएगा नए सत्र में ही प्राइमरी स्कूलों को खोला जाएगा।


दरअसल, महामारी के चलते लगभग पूरा साल ही स्कूल बंद रहे जिसको लेकर विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा हालांकि हालात सामान्य होने के बाद स्कूलों को खोल दिया गया। सरकार द्वारा पहले नौवीं से 12वीं तथा उसके बाद से छठी से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है।

बच्चों को करना होगा थोड़ा इंतजार, अगले सत्र में स्कूल जा सकेंगे इन कक्षाओं के छात्र

स्कूलों को खोलने से पहले अभिभावकों से उनकी राय भी ली गई थी जिसके बाद ही स्कूल खोले गए थे वहीं प्राइमरी कक्षाओं को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे कि आगामी 15 फरवरी से प्राइमरी स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा लेकिन शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर ने बताया कि प्राइमरी स्कूलों को अगले सेशन में ही खोला जाएगा। फिलहाल प्राइमरी स्कूल के बच्चे ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं।


शिक्षा मंत्री गुर्जर ने बताया कि अब इन कक्षाओं के लिए स्कूल अगले सेशन में ही खुलेंगे। यानी अप्रैल के बाद ही अब प्राइमरी स्कूलों में नियमित पढ़ाई शुरू हो पाएगी। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने शिक्षा मंत्री के पास फाइल बनाकर भी भेज थी, लेकिन सरकार ने फाइल यह कहकर लौटा दी है कि अब स्कूल खोलने का समय नहीं बचा है। वैसे भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है और सरकार बच्चों के मामले में किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है।

आपको बता दें कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में करीब 23 लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं, जबकि 29 लाख के करीब विद्यार्थी निजी स्कूलों में पढ़ाई करते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago