Categories: Faridabad

आजादी दिलाने वाले शहीदों की स्मारक पर चढ रही है गंदगी, प्रशासन का नही है कोई ध्यान

देश के जवान हमारे लिए क्या कुछ नहीं कर जाते, हमे सुरक्षित रखने के लिए अपनी जान जावा बैठते है ये सैनिक। महीनो तक अपने परिवार से दूर देश की सुरक्षा, लोगो की सुरक्षा करना अपना कर्त्तव्य मानते है, मगर हम यहां बैठे देश के इन जवानो को क्या दे रहे है ?

जब यही जवान दुश्मनो के खिलाफ मैदान में जंग लड़ने के लिए उतरते है और देश को बचाने के लिए अपना बलिदान देते है तो हम क्या करते है? ये कुछ सवाल है जिनके बारे में हमे सोचना चाहिए क्योंकि अगर ये नहीं है तो हम नहीं है।

आजादी दिलाने वाले शहीदों की स्मारक पर चढ रही है गंदगी, प्रशासन का नही है कोई ध्यान

इसी सिलसिले में हमने फरीदाबाद जिले में स्तिथ शहीद स्मारक पार्क की जांच की। आज जब हम फरीदाबाद सेक्टर- 12 के शहीद स्मारक पार्क में पहुँचे तो हमने सबसे पहले वहां मौजूद रंगमंच देखा जिसकी इस्थापना 15 अक्टूबर 1995 में की गयी थी जहां हमे जमीन पर कागज, सूखे पत्ते, कूड़ा कचरा, टोटी बोतल, प्लास्टिक के कप पड़े हुए मिले।

रंगमंच आज के जमने में सब जानते है केसा होता है, यह एक ऐसी जगह है जहां लोग फिल्मों का मजा वहां आराम से कुर्सी पर बैठकर लेते है मगर इस रंगमंच की हालत इतनी ज्यादा ख़राब थी की उसकी खूबसूरती वक्त के साथ ढल चुकी है। वहां बैठकर फिल्म देखना तो दूर आप वहां थोड़ी देर ठहर नहीं सकते।

थोड़ी ही दूर हमे कुछ लोग मिले जिन्होंने हमे बताया की एक दौर ऐसा भी था जब यहां समय समय पर मेला लगा करता था, सही तरीके से इसकी देख रेख की जाती थी। 2016 के बाद यहां कोई काम नहीं करवाया गया जैसे पेड़ो की कटाई, सफाई कूड़ा कड़कट कुछ भी नहीं देखा गया क्योंकि इसका काम निजी हाथो में दिया गया है जिसके कारण यहां कोई देख रेख नहीं की जा रही।

रंगमंच के बहार आप आएंगे तो वहां आपको 3-4 बड़े बड़े गड्ढे मिलेंगे जिसमे पोलिथींन, कूड़ा कचरा, बोतल,प्लास्टिक, चिप्स के खाली पैकेट व अन्य गंदगी मिलेगी जिसके साथ भारी मात्रा में बदबू शामिल होगी।

थोड़ी आगे आपको 1 टैंक और 1 जहाज मिलेगा। विजेता मार्क भाग 2 टैंक का इस्तेमाल 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में किया गया था वहीं दूसरी ओर हॉकर हंटर विमान शहीद स्मारक पार्क में है, इस विमान का निर्माण यूनाइटेड किंगडम्स द्वारा किया गया था। इसका भी  इस्तेमाल भारत-पाकिस्तान युद्ध में किया गया था।

फरीदाबाद जिले में जितने भी जवान शहीद होते है उनकी तस्वीरें और उनका नाम इस पार्क में स्तिथ एक जगह पर लगाए जाते है। इतनी पवित्र और इज्जत जगह पर लोगो ने इसकी कोई कदर नहीं की है इस कदर गंदगी मचा राखी है की आप वहां खड़े नहीं हो पाएंगे।

लोगो के साथ बातचीत हुई तो हमे पता चला की यहां कोई शौचालय तक नहीं बनवाया गया। इतनी दूर तक फैला ये पार्क बस गंदगी और बदबू में ही सिमटकर रह गया है। इसकी मेन्टेन्स, सुरक्षा करना बेहद जरूरी है। 

Written by – Aakriti Tapraniya

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago