Categories: FaridabadPublic Issue

सर्वे के दौरान किन किन सेक्टरों को पाया गया साफ, क्या आपका सेक्टर भी है शामिल ?

नगर निगम के द्वारा जिले के करीब 30 सेक्टरों का सर्वे किया गया। जिसमें से जिले के तीन सेक्टरों को सबसे ज्यादा साफ व स्वच्छ पाया हैं । जिन सेक्टरों को सबसे ज्यादा साफ पाया गया है, उनकी आरडब्ल्यूए को नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव द्वारा सम्मानित किया जाएगा। सर्वे निजी कपंनी के द्वारा करवाया गया है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर निगम के द्वारा कुछ दिनों से सर्वे करवाए जा रहा था। यह सर्वे ह्यूमन मैट्रिक्स के जरिए करवाया गया है।

सर्वे के दौरान किन किन सेक्टरों को पाया गया साफ, क्या आपका सेक्टर भी है शामिल ?

जिसमें उनको जिले की करीब 30 आरडब्ल्यूए की लिस्ट दे दी थी। जिसके बाद उनकी टीम ने फील्ड में जाकर सेक्टरों को जांचा। सेक्टरों में सर्वे करने के बाद टीम के द्वारा रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दी गई।

जिसमें उनके द्वारा यह देखा गया कि सेक्टर में जगह जगह कूड़दान लगा हुआ है या नहीं। सेक्टर की सड़कों पर कूड़े का ढेर तो नहीं लगा हुआ है। इसके अलावा सेक्टर में जिनते भी पार्क बने हुए है वह किस तरह से मेन्टेन  किए हुए हैं ।

इन सभी बातों को लेकर टीम ने सर्वे किया। सर्वे के लिए टीम सेक्टर में जाकर जांच करती है। वहीं सेक्टर की आरडब्ल्यूए से भी पूरी जानकारी प्राप्त करते थे । सभी प्रकार के कार्य पूरे होने के बाद हर सेक्टर की रिपोर्ट दी जाती है। जिसके बाद जिले के तीन बेस्ट सेक्टरों को चुना गया है।

जहां पर साफ सफाई को लेकर पूरा ख्याल रखा हुआ है। इस सर्वे में जिले के सेक्टर 15 व सेक्टर 31 को सेक्टर को चुना गया है। इसके अलावा दो ओर सेक्टरों को भी चुना गया है। लेकिन अभी उनका किसी प्रकार से कोई पुष्टि नहीं हुई है। उन सेक्टरों के नाम सेक्टर 14 व सेक्टर 17 है।

ह्यूमन मैट्रिक्स के जिले के इंचार्ज हिमांशु ने बताया कि उनकी टीम के द्वारा जिन भी सेक्टरों को चुना गया है उनको नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव सोमवार या मंगलवार को सम्मनित करेंगें। उन्होंने बताया कि सर्वे करने के लिए उनको नगर निगम की ओर से लिस्ट दी गई थी। जिसके बाद उन्होंने सर्वे किया।

सेक्टर 15 आरडब्ल्यूए के प्रधान नीरज चावला ने बताया कि कुछ दिन पहले नगर निगम की ओर से टीम सर्वे करने के लिए आई थी। जिसके बाद उनको शनिवार को फोन पर काॅल आया कि उनके सेक्टर 15 को क्लीन सेक्टर के लिए चुना गया है।

उनको इस बात की काफी खुशी है। उन्होंने बताया कि वह सेक्टर को साफ सुतरा और पार्काें को मेंटेन करने के लिए हर महीने करीब एक लाख रूपये खर्च करते है।

उनके पास खुद के सफाई कर्मी है। उनकी आरडब्ल्यूए का खुद की कूड़ा उठाने वाली गाड़ी है। इसके अलावा उनके पास सैलेरी बेस पर कर्मचारी भी नियुक्त किए हुए है। जोकि हर सुबह सेक्टर में जगह जगह से कूड़े को उठाएंगें। पार्काें को मेंटन करने के लिए उनके द्वारा माली की भी नियुक्ति की हुई है।

जोकि समय समय पर पौधों व फूलों में पानी, खाद व उनकी छटाई का कार्य करते है। उसके सेक्टर को जो चुना गया है वह बहुत ही अच्छा है। नगर निगम की ओर से जो यह कार्य किया गया है वह काबिले तारीफ है। इससे जिले की अन्य आरडब्ल्यूए को भी कार्य करने के लिए प्ररेणा मिलेगी। शायद इसी वजह से जिले के अन्य सेक्टर भी साफ व स्वच्छ हो सकें।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

20 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago