मां मनसा देवी के दरबार में ले जाना होगा ये आईडी कार्ड तभी होंगे दर्शन, दर्शन के लिए मिलेंगे सिर्फ 15 सेकंड

महामारी ने जब से पैर पसारे हैं, तभी से धार्मिक स्थलों से लेकर हर स्थान इसकी चपेट में आये हैं। अब चैत्र नवरात्र 13-21 अप्रैल में माता मनसा देवी के दर्शन तभी मुमकिन होंगे, जब आप स्लॉट पहले से बुक कराएं। हर श्रद्धालु को दर्शन के लिए 10 से 15 सेकंड मिलेंगे। श्रद्धालु 15 सेकडं भी मां के दीदार के लिए खुश हैं। काफी लंबे समय से श्रद्धालु मां के दरबार नहीं आये हैं।

मां मनसा देवी के बहुत श्रद्धालु हैं। पंचकूला और हरिद्वार स्थित दोनों मंदिरों में रोज़ाना हज़ारों की भीड़ महामारी से पहले आया करती थी। अब महामारी के मद्देनजर श्राइन बोर्ड ने खास तैयारियां की हैं।

मां मनसा देवी के दरबार में ले जाना होगा ये आईडी कार्ड तभी होंगे दर्शन, दर्शन के लिए मिलेंगे सिर्फ 15 सेकंड

हरियाणा में लगातार महामारी के मामलों में इज़ाफ़ा होता जा रहा है। लगातार संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए श्राइन बोर्ड की ओर से 15 मिनट का एक स्लॉट बुक किया जाएगा। एक स्लॉट में ज्यादा से ज्यादा 180 श्रद्धालु शामिल होंगे। हर श्रद्धालु को माता के दर्शन के लिए 10 से 15 सेकंड मिलेंगे। बुजुर्ग, विकलांग और जिन्हें चलने में दिक्कत है उन्हें 40 सेकंड दिए जाएंगे।

मंदिर परिसर में महामारी से बचाव के लिए सैनिटाइजर का भी प्रबंध किया गया है। हरेक स्लॉट से 5 मिनट पहले श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में एंट्री मिलेगी। मंदिर में एंट्री से पहले श्रद्धालुओं के हाथ-पैर धुलवाए जाएंगे। उसके बाद थर्मल स्कैनिंग से गुजरना पड़ेगा। हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। उसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बनाई गई लाइन से होते हुए मुख्य मंदिर तक पहुंचेंगे। किसी भी श्रद्धालु को प्रसाद के साथ भीतर नहीं जाने दिया जाएगा।

महामारी से लड़ा जा सकता है और मां के दर्शन भी पहले की तरह किये जा सकते हैं। सिर्फ सतर्कता और सावधानी से यह संभव है। इन दोनों को ही लोग तव्वजो नहीं दे रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago