इन देशों में 2050 तक होंगे सबसे ज्यादा हिंदू, जानिये 2050 तक दुनिया में कितने प्रतिशत होंगे हिंदू

विश्व के सभी देशों में इस समय लगातार आबादी बढ़ रही है। सबसे अधिक रफ्तार से इस्लाम आबादी बढ़ रही है। दुनियाभर के लगभग सभी देशों में इन दिनों धार्मिक आबादी में तेजी से बदलाव हो रहा है। इसे लेकर अमेरिकन थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर ने एक अध्ययन की, जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य निकलकर आए हैं।

लगातार बढ़ती आबादी से पृथ्वी को नुकसान हो रहा है। हर देश में यह सिलसिला जारी है। साल 2015 में हुई स्टडी में पाया गया कि अगले चार दशकों में दुनियाभर के देशों में धार्मिक आबादी में बड़ा फेरबदल होगा।

इन देशों में 2050 तक होंगे सबसे ज्यादा हिंदू, जानिये 2050 तक दुनिया में कितने प्रतिशत होंगे हिंदू

भारत में कई सैड़कों साल पहले सभी हिंदू थे। सनातन धर्म को मानते थे। लेकिन आज स्थिति बदल गई है। बहरहाल, धार्मिक आबादी में क्रिश्चिएनिटी, इस्लाम और अनेक धर्मों समेत हिंदू धर्म भी शामिल है। इस अध्ययन के आधार पर आज हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताएंगे, जहां साल 2050 तक सबसे ज्यादा हिंदू हो जाएंगे।

दुनिया के सभी लोग किसी न किसी धर्म को मानते हैं। वह उनका हिस्सा हैं। प्यू रिसर्च सेंटर की स्टडी के मुताबिक, साल 2050 में हिंदू धर्म पर यकीन करने वाले लोगों की आबादी वैश्विक आबादी का 15 फीसदी होगी। हिंदू धर्म को मानने वाले सबसे अधिक लोग भारत में होंगे और उस समय तक इनकी आबादी 1.297 बिलियन हो सकती है। वर्तमान समय में भी हिंदू धर्म को मानने वाले सबसे ज्यादा लोग भारत में हैं और ये कुल जनसंख्या के 79.8 फीसदी है।

इस प्रकार इस्लाम धर्म अपनी आबादी बढ़ाने में लगा हुआ है, इसको काफी लोग खतरे का संकेत मान रहे हैं। अभी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी क्रिश्चियन्स की है। उनके बाद मुसलमान। हिंदू आबादी में दूसरे नंबर पर नेपाल है। नेपाल में साल 2020 तक इस धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी 38.12 मिलियन होगी।

भारत के पोड़सी देशों में हिन्दुओं की स्थिति काफी बदतर है। लेकिन मुस्लिमों की स्थिति भारत में हिन्दुओं से भी अच्छी है। बहरहाल, बांग्लादेश दुनिया का वो तीसरा देश होगा, जहां सबसे ज्यादा हिंदू धर्म मानने वाले लोग होंगे। हालांकि, साल 2011 में हुआ यहां का सेंसस बताता है कि हिंदू धर्म यहां की पहली माइनोरिटी है, जिसमें लगभग 8.96 फीसदी आबादी शामिल है।

पाकिस्तान में लगातार हिन्दुओं का धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। पाकिस्तान में हिन्दू होना सबसे बड़ा गुनाह माना जाता है। हालांकि पाकिस्तान में भी हिंदू धर्म मानने वाले करीब 5.63 मिलियन लोग होंगे। ऐसे में ये देश हिंदू आबादी में विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश होगा। वर्तमान समय में इस देश में हिंदू माइनोरिटी में होंगे और इनकी हालात खासा बेहतर नहीं है। ऐसे में कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा कि आगे हालात कि करवट बैठेंगे। इसके बाद अमेरिका में सबसे अधिक हिंदू होंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago