अब साइबर ठगों की नहीं हैं खैर, जिले में साइबर टीम का हुआ गठन

जिले में बढ़ रहे साइबर अपराधों के मध्य नजर पुलिस आयुक्त ओपी सिंह के आदेशानुसार प्रत्येक थाना स्तर पर साइबर टीम का गठन किया गया है।पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में बढ़ रहे डिजिटलाइजेशन के कारण घटित हो रहे साइबर अपराधों के बारे में लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है।

साइबर ठग आए दिन लोगों के साथ धोखाधड़ी के नए-नए तरीके इजाद करते रहते हैं। लोगों के साथ लॉटरी, केवाईसी अपडेट, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड आदि के नाम पर तरह तरह से धोखाधड़ी की जाती है।जिले की साइबर शाखा द्वारा साइबर अपराधो पर अंकुश लगाने का भरसक प्रयास किया जाता रहा है परंतु बढते हुए ऑनलाइन व डिजिटल पैमेंट माध्यम के कारण दिन-प्रतिदिन साइबर अपराध बेहताशा बढ रहे है।

अब साइबर ठगों की नहीं हैं खैर, जिले में साइबर टीम का हुआ गठन

वर्ष 2020 में करीब 8000 शिकायते प्राप्त होना अपने आप में एक रिकोर्ड है । इसकी रोकथाम के लिए एक थाना नाकाफी है. बढते अपराध व शिकायतों पर पूर्ण जबाबदेही व कर्त्तव्य निष्ठा से उपाय करते हुए पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने प्रत्येक थाना स्तर पर एक साइबर टीम का गठन करने का सराहनीय कदम उठाते हुए जिला फरीदाबाद के प्रत्येक थाना में एक अराजपत्रिक अधिकारी सहित 4 पुलिस कर्मचारियो की एक टीम का गठन किया है।

जिसकी जिम्मेवारी थाना स्तर पर प्राप्त होने वाली साइबर शिकायतों की सुनवाई व निपटान की होगी। जिसे सक्ष्म व प्रभावी बनाने के लिए गत सप्ताह पुलिस आयुक्त महोदय के निर्देशानुसार साइबर थाना फरीदाबाद द्वारा एक कैप्शुल कोर्स का आयोजन पुलिस लाईन फरीदाबाद में किया गया जिसमें इन टीमों को अपराधों की रोकथाम, अनुसंधान व अन्य संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

अब आमजन को शिकायते लेकर थाना-दर-थाना नहीं भटकना होगा। तुरंत कार्यावाही करते हुए थाना स्तर पर ही अनुसंधान होने के कारण अपराधियों की धर पकड में तेजी आयेगी व आमजन को राहत मिलेगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago