हरियाणा में नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ आसान, अब नए कनेक्शन के लिए नहीं करना होगा ये काम

प्रदेश में ऐसे कई परिवार और घर हैं जो बिजली से काफी दूर हैं। कई बार तो यह बिजली से इसलिए दूर रह जाते हैं क्यों की इनको यह जानकारी नहीं होती है कि आखिर नया बिजली कनेक्शन लगता कैसे है। हरियाणा सरकार ने अब नए बिजली कनेक्शन लगवाने में एक बड़ी राहत दी है। बिजली वितरण निगम ने प्रदेश में व्यापार प्रक्रिया को सरल बनाने और उपभोक्ताओं के लिए नया बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है।

सरलता को अब इस काम में लाया गया है। पहले प्रक्रिया काफी सुलझी हुईं थी। अब काम थोड़ा सरल हुआ है। दरअसल, अब 20 किलोवाट की जगह 50 किलोवाट तक का बिजली कनेक्शन लेने पर किसी प्रकार की टेस्ट रिपोर्ट देने की आवश्यकता नहीं है।

हरियाणा में नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ आसान, अब नए कनेक्शन के लिए नहीं करना होगा ये काम

गर्मियों का सीज़न सिर पर है और ऐसे में नए बिजली कनेक्शन की मांग बढ़ जाती है। अभी से इसमें इज़ाफ़ा भी देखने को मिल रहा है। अब हर वर्ग के उपभोक्ता 50 किलोवाट तक के लोड वाले आवेदकों को अपने परिसर की विद्युत स्थापना के लिए लाइसेंस प्राप्त ठेकेदार या किसी भी स्व-प्रमाणन हस्ताक्षरित दस्तावेज से कोई परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

बिजली खपत गर्मियों में काफी ज़्यादा हो जाती है। बिजली विभाग इसके लिए भी तैयार है। नए नियमों के अनुसार आवेदनकर्ता द्वारा ऑनलाइन आवेदन करते समय स्व-घोषणा के माध्यम से बताना होगा कि यह कि परिसर की आंतरिक तारों का परीक्षण एवं निष्पादन सरकार के लाइसेंसधारी विद्युत कांट्रेक्टर/नामित अधिकारी द्वारा करवाया गया है और परीक्षण प्रमाणपत्र आवेदक के पास उपलब्ध है।

हरियाणा सरकार बिजली उपभोक्ताओं के कई सारे कामों को आसान बनाने में लगी हुई है। गर्मियों का तोहफा भी सरकार सभी को दे चुकी है बिजली के रेटों में इज़ाफ़ा न करके।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago