हरियाणा में मई व जून महीने में राशन डिपो में फ्री मिलेगा ये राशन, जानिये क्या-क्या मिलेगा

गरीब तबका इस समय महामारी की सबसे अधिक मार झेल रहा है। खाने को रोटी नहीं और नहाने को पानी तक नहीं है। स्थिति काफी गंभीर है। महामारी को ध्यान में रखते हुए, प्रदेश सरकार ने गरीब व जरुरतमंद परिवारों की राशन की कमी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई व ओपीएच कार्ड धारकों को पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति की दर से मूल्य रहित गेहूं जारी किया जाएगा।

महामारी ने अपना विकराल रूप सभी के सामने प्रकाशित किया है। हर तरफ दर और भय का माहौल है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में मई, जून व जूलाई के महीने में कम कीमत पर बाजरा, चीनी व सरसों का तेल भी वितरित किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से हजारों गरीब परिवारों को फायदा पहुंचेगा।

हरियाणा में मई व जून महीने में राशन डिपो में फ्री मिलेगा ये राशन, जानिये क्या-क्या मिलेगा

गरीबों पर महामारी की मार सबसे अधिक पड़ रही है। गरीबों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार प्रयासरत है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर लाभ पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बीपीएल, एएवाई व ओपीएच कार्ड धारकों को मई व जून के महीने में पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से निशुल्क गेहूं वितरित किया जाएगा।

केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार गरीबों के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। महामारी की मार इस वर्ग सबसे अधिक पड़ी है। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत एएवाई कार्ड धारकों को प्रति राशनकार्ड 10 किलोग्राम एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से व ओपीएच व बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति राशनकार्ड दो किलोग्राम एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजरा भी वितरित किया जाएगा।

महामारी की दूसरी लहर ने लॉकडाउन की आशंकाओं को भी उजागर किया है। इसका असर हर वर्ग पर पड़ रहा है। महामारी की दूसरी लहर इस समय काफी भयावह रूप ले चुकी है। सभी को सावधानी बरतने की ज़रूरत है। हर जगह स्थिति काफी चिंताजनक बनी हुई है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago