टेस्टिंग संख्या बढाकर की जाए दस हज़ार ज़्यादा, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व टीकाकरण पर दे विशेष ध्यान: संजीव कौशल

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में अभी हमें बहुत आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि सबसे पहली आवश्यकता पॉजिटिविटी रेट को कम करना है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें एक सप्ताह के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन जिसे महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा नाम दिया गया है उसे गंभीरता से लागू करना है। कौशल सोमवार शाम को जिला कंसलटेटिव कमिटी की मीटिंग में संबोधित कर रहे थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हमें टेस्ट की संख्या बढ़ानी है।

टेस्टिंग संख्या बढाकर की जाए दस हज़ार ज़्यादा, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व टीकाकरण पर दे विशेष ध्यान: संजीव कौशल

उन्होंने सोमवार को फरीदाबाद जिला में 9455 टेस्ट करने के लिए सराहना करते हुए कहा कि हमें प्रतिदिन टेस्ट किधर है 10,000 से ऊपर ले कर जानी है। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि यह भी सुनिश्चित किया जाए की आरटी पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट उसी दिन प्राप्त हो।

उन्होंने निर्देश दिए की सभी घरों में उपचार ले रहे लोगों को मेडिकल किट हर हालात में उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि जो भी किट उपलब्ध हो उसका फॉलो अप अवश्य हो। इसके साथ ही मरीज के साथ डॉक्टर हर दूसरे दिन फोन पर अवश्य बातचीत करें और अगर संभव हो तो व्यक्तिगत तौर पर जाकर भी उसका हाल चाल पूछ सकता है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में हम बिस्तरों की क्षमता है लगातार बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बीके अस्पताल में अतिरिक्त बिस्तरों का इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही सेक्टर 14 में रेडक्रॉस एवं सामाजिक संस्थाओं के साथ सो बैड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मेट्रो अस्पताल ने कल से 75 अतिरिक्त आईसीयू बेड का प्रबंध करने की बात कही है और इसके अलावा भी 50 बेड की व्यवस्था वह अगले उस दिन में कर लेंगे। उन्होंने बताया कि बंद पड़े सनफ्लैग अस्पताल को लीज पर लेने के लिए भी दो ग्रुपों ने एचएसवीपी को आवेदन किए हैं।

उन्होंने बताया कि इन ग्रुपों ने कहा है कि वह अगले 15 दिन में यहां तो बेड की व्यवस्था और 2 माह में 300 बेड की व्यवस्था कर लेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए एचएसवीपी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में ऑक्सीजन गैस की सुविधा बढ़ाई गई है और फिलहाल इसके लिए बेहतरीन प्रबंधन भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि दवाओं की ब्लैक मार्केटिंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि शादी ब्याह में नए नियमों के अनुसार सिर्फ 11 लोग ही शामिल हो सकते हैं। ऐसे में सभी लोग नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर सभी केंद्रों पर व्यवस्था बेहतरीन हो। उन्होंने कहा कि हमें लोगों के करीब जाकर टीकाकरण करना है।

इस दौरान उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि नए शोध के अनुसार पहला टीकाकरण होने के 6 से 8 सप्ताह के बाद अगर दूसरा टीका लगता है तो इसके अच्छे परिणाम आते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में सभी लोगों को यह सूचित अवश्य करें कि वह निर्धारित समय पर ही अपना दूसरा टीकाकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला में वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर स्वास्थ्य सचिव से बात करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिला में महामारी की रोकथाम को लेकर बजट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र उद्देश्य लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मीटिंग में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जनप्रतिनिधियों के साथ सभी गतिविधियों की सूचनाएं साझा करें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों के साथ लगातार मीटिंग करें और अगर कोई भी ज्यादा पैसे लेने अथवा अव्यवस्था की शिकायत मिलती है तो तुरंत कार्रवाई करें।

मीटिंग में उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में पिछले कुछ दिनों में हमारी व्यवस्थाएं बेहतरीन हुई है। उन्होंने बताया कि जिला में पॉजिटिविटी रेट 40% से कम होकर 36% पर आया है। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि हमें इसी पॉजिटिविटी रेट को बहुत नीचे लेकर आना है। इसके लिए उन्होंने प्रतिदिन टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। मीटिंग में उपायुक्त यशपाल ने बताया कि फरीदाबाद जिला का ऑक्सीजन सप्लाई का कोटा 15 से 20 मेट्रिक टन प्रतिदिन किया गया था और इसे अब और ज्यादा बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आज घरों से ऑक्सीजन सिलेंडर लेने वालों की लगभग 250 ऑनलाइन डिमांड थी। उन्होंने बताया कि आज से होम डिलीवरी भी ऑक्सीजन सिलेंडर की शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी अस्पतालों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह मरीजों को सीधे ऑक्सीजन लेने के लिए भेजना बंद करें। उपायुक्त ने बताया कि जिला को 8 क्षेत्रों में विभाजित कर 1333 बूथ बनाए गए हैं और प्रत्येक बूथ पर एक कमेटी बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य कांटेक्ट ट्रेसिंग को भी बढ़ाना है। मीटिंग में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हमें व्यवस्थाओं को और अधिक मजबूत करना है। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में शक्ति बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि कुछ करियाना की दुकानों पर अत्यधिक भीड़ होने की वजह से संक्रमण की संभावना बनी रहती है।

उन्होंने इसके लिए बेहतर व्यवस्था करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर महामारी के खिलाफ इस जंग में आगे बढ़ना है। मीटिंग में प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मंगलवार से अटल बिहारी वाजपेई राजकीय मेडिकल कॉलेज छाँयसा मैं 100 बेड की सुविधा शुरू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को यहां बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने प्राइवेट नर्सिंग होम द्वारा मनमानी फीस वसूलने पर शक्ति करने की बात कही।

उन्होंने प्रतिदिन खाद्य पदार्थों के दामों की सूची भी जारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहां की महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में हम अवश्य जीतेंगे। मीटिंग में विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता विधायक राजेश नागर, विधायक नीरज शर्मा सहित जिला कंसलटेटिव कमिटी के सभी सदस्य मौजूद थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago