Categories: FaridabadHealth

अब खुद चुनाव कर सकते है आने वैक्सीन का नाम, पोर्टल में किया गया फेरबदल

रोजाना इस महामारी के आंकड़े आसमान छू रहे हैं लोग भारी मात्रा में अपनी जान से हाथ लगा रहे हैं। सरकार का पूरा जोर टीकाकरण पर है।  ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण हर क्षेत्र में कराए जा रहे हैं।

उसके बावजूद भी लोग नहीं समझ रहे है कि यह महामारी बहुत ही खतरनाक होती जा रही है। अब अगर जितना अंदर रहेंगे उतना ही इस महामारी की कड़ी को तोड़ा जाएगा।

अब खुद चुनाव कर सकते है आने वैक्सीन का नाम, पोर्टल में किया गया फेरबदल

सरकार का पूरा ध्यान टीकाकरण पर है। वह 18 से ऊपर के टीकाकरण भी शुरू करा दिए गए हैं। टीकाकरण जोरों शोरों से चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा टवैक्सीन अस्पताल पहुंचाया जा रहे हैं और टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। इस समय बहुत लोगों के टीका लग चुके हैं। वहीं सरकार द्वारा को कोविंन पोटल में कुछ बदलाव किए गए हैं।

लोग टीका लगवाने से पहले अपने आप को कोविन पोर्टल पर रजिस्टर कर रहे हैं। जिसमें थोड़ी सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। केविन पोर्टल में पंजीकरण करवाना होता है पंजीकरण के दौरान कुछ कमियां भी दिखाई दी गई हैं। तो सरकार द्वारा इसमें थोड़ी से बदलाव किए गए हैं। जब भी कोई टीकाकरण के लिए पंजीकरण करता है। तो उसके फोन में ओटीपी  4 अंकों का आता है।

उसे किसी के साथ शेयर ना करें। उस ओटीपी की बहुत ही मान्यता है। जब भी टीकाकरण कराने के बाद आपसे वह ओटीपी मांगे, तो ओटीपी  दीजिए। तभी आप का टीकाकरण रजिस्टर्ड हो पाएगा। तभी समय पर आपके टीकाकरण की तारीख मिलेगी।

जब भी आप का उसका प्रिंट आउट लेंगे और केंद्र में आपसे कोड पूछेंगे। तो आपको कहां पर हो और ओटीपी बताना होगा। उसके बाद वहां मौजूद स्टाफ आपका नाम केविन पोर्टल पर डालने के बाद आपके टीकाकरण की प्रतिक्रिया की पूरी होगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद जब आप हमें – बोर्ड पर अपना पंजीकरण के लिए अपने इलाके का पिन कोड और जिले का नाम लिखेंगे। तो आपके सामने है नए विकल्प खुलेंगे। जिसमे आप अपनी सहूलियत और सुविधा के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप अपनी वैक्सीन का नाम भी चुन सकते हैं और यह भी चुन सकते हैं कि वैक्सीन आपको फ्री में लगवानी है कि शुल्क देकर लगवानी है। इन सभी चीजों का कोविन पोर्टल में फेरबदल किया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago