Categories: FaridabadHealth

सेहत की सलाह:- महामारी से ग्रस्त मरीज को ठीक होने के लिए इन बातों को रखना होगा खास ध्यान, जानिए क्या

सेहत की सलाह:- महामारी से ग्रस्त मरीज को ठीक होने के लिए इन बातों को रखना होगा खास ध्यान, जानिए क्या

इस महामारी के चलते अब हर जगह त्राहि-त्राहि का माहौल है। अभी यह महामारी हर दूसरे घर में पाई जा रही है। मरीजों की संख्या मरीजों की संख्या रुक नहीं रही है। मरीज दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लोग इस महामारी से इतना घबरा गए हैं कि टेंशन लेकर अपनी सेहत बिगाड़ रहे हैं।

लाखों लोग इस महामारी के चलते अपनी जान गवा चुके हैं। लोगों को अब डर लगता है कि थोड़ा सा भी बुखार या जुखाम आने से घबरा जाते हैं। तुरंत अस्पताल जाकर अपना इलाज कराते हैं और परेशान होकर अपनी सेहत गलत प्रभाव डालते हैं।

जो उनकी सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है। लोगों को समझाना चाहिए कि अगर आपको हलके लक्षण है तो आप अपने ही घर में होम आइसोलेट हो जाइए। आप अपने मोबाइल के जरिए ही डॉक्टरों से बात करिए बल्कि लोग ऐसे नहीं करते। हल्के से भी लक्षण दिखने पर अस्पतालों में भागते हैं। जहां पर इस समय महामारी के कारण बेड की किल्लत है। ऑक्सीजन की किल्लत है।

वह मरीज और बीमार पड़ रहे हैं। इसलिए आप घर पर रहकर भी ठीक हो सकते हैं। पर हमारे देश में ऐसे बहुत लोग हैं जिनका घर इतना बड़ा नहीं है कि अगर उनके घर का कोई भी सदस्य इस महामारी की चपेट में आ गया है।

तो मैं उसे किसी अलग कमरे में आइसोलेट कर दें। वहीं डॉक्टर द्वारा यह भी सूचित किया गया है कि आप उनसे अलग ना हो।  उनसे लगभग 6 फीट की दूरी पर रख, बार-बार उनका कमरा सानाटाइज करें, लगातार 30 सेकंड तक साबुन से हाथ धोए।

अपने घर की खिड़की को हमेशा खोल कर रखें। जब भी उस मरीज के आसपास हुए तो डबल मस्क का प्रयोग करें। अपने हाथों पर ग्लव्स रखें।  साबुन से लगातार हाथ धोते रहें। इसके अलावा हो सके तो उस मरीज के वॉशरूम को यूज ना करें। उन्हें यूज एंड थ्रो के प्लेट में खाना दें और उनके कमरे को थोड़ी-थोड़ी देर बाद सनेटाइज करें।

मरीज और परिवार वालों को ज्यादा से ज्यादा हल्दी वाला दूध, हरी सब्जियां खाएं और उनकी इम्यूनिटी पर ज्यादा ध्यान दिया जाए और पूरे घर के सदस्य भी अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान दें। रोज़  काढ़ा  पीजिए जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और जल्द से जल्द आप ठीक हो जाएंगे।

इसके अलावा डॉक्टर का कहना है कि अपने मन में कभी ख्याल ना आने दे कि आप इस महामारी से लड़ नहीं सकते। आपको बहुत ही खतरनाक बीमारी हुई है। हमारा शरीर इतना मजबूत है कि हम किसी भी हमारी से लड़ सकते हैं। बजाय कि हम अपने दिमाग में उसके लिए गलत ख्याल है। हम घबराए हमें कभी घबराना नहीं है। हमेशा डटकर उस महामारी का सामना करना है और जल्द से जल्द हमें स्वस्थ होना है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago