Categories: FaridabadHealth

महामारी के बाद अब एक ओर नई बीमारी ने जिले में दी दस्तक, मिट्टी और हवा से फैलती है यह बीमारी

महामारी रोज बढ़ती जा रही हैं। लाखों संक्रमित लोग दम तोड़ रहे हैं। इस महामारी में लोगों को परेशान कर दिया । महामारी की वजह न तो लोग बाहर निकल पा रहे हैं ना किसी से मिलजुल पा रहे हैं। बस अपने घर में ही कैद रह रहे हैं।

लोग इस बीमारी से इतना परेशान हो गए हैं कि लोगों के दिमाग में इस महामारी का डर व भह बैठ चुकी है। लोगों ने अब इस महामारी के साथ ही जीना सीख लिया है। पर लगातार सुनने में आ रहा है इस महामारी के चलते एक और महामारी जिले में फैलती जा रही है । जी हां हम बात कर रहे हैं ब्लैक फंगस नाम की बीमारी। जोकि हमारे आसपास घूम रही है।

महामारी के बाद अब एक ओर नई बीमारी ने जिले में दी दस्तक, मिट्टी और हवा से फैलती है यह बीमारी

जानकारी के अनुसार एनआईटी के रहने वाले 50 साल सज्जन कुमार ने बताया कि इस महामारी यानी ब्लैक फंगल की चपेट में आ गए थे। जिससे अभी 10 दिन पहले ही ठीक हुए हैं। इस महामारी के चलते उनके शरीर में ताकत कम हो गई थी इम्यूनिटी भी साथ की साथ कम हो गई थी।

जिस कारण वह अभी भी दवाइयां ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक सुबह जब उठे तो उनकी आंखों में जलन थी, मुंह सूजा हुआ था, नाक में हल्की सी सूजन। वह घबरा गए और जल्द से जल्द अस्पताल या डॉक्टर को सूचित किया कि उन्हें ऐसी परेशानी आ रही है।

तब डॉक्टर ने उनका चेकअप किया तो पता चला कि उनको ब्लॉक फंगस है। यह बीमारी 30 से 65 उम्र के लोगों को ज्यादा अपने चपेट में ले रही है। डॉक्टरों द्वारा इसके लक्षण पूछे गए तो उन्होंने बताया कि आंखें लाल हो जाना, जलन होना ,मुंह सूजन, नाक में हल्की सी सूजन आना, नाक से खून आना ,मुंह पर दर्द रहना लक्षण बताए गए हैं।

इस बीमारी की कुल मरीज गुड़गांव में 25 व पूरे प्रदेश में 40 है। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति जो अभी पीजीआई राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती हुआ है।डॉक्टरों ने बताया कि उनकी आंख में फफूंदी हो गई है जो अब फफूंदी बढ़ती ही जा रही है। महामारी के दौर से अभी हम निकले ही नहीं थे कि दूसरी बीमारी हमारे सिर पर चढ़कर बोल रही है। अभी तक इस बीमारी की कोई भी गाइडलाइन सूचित नहीं करी गई है।

ज्यादातर वही लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं जो महामारी से ठीक हो रहे हैं। डॉक्टरों द्वारा इसके बचाव के साधन भी बताए गए हैं। जैसे यह बीमारी हवा और मिट्टी में है तो मस्क लगा कर रखें, जब भी बगीचे में जाए तो दस्ताने पहनकर जाएं , अपने फेस को मस्क से बचा कर रखें , धूल में काम करने के बाद तुरंत अच्छी नहाले है।

डॉ रवि भाटिया ने बताया है कि एम आर आई से बीमारी की अच्छे से जांच हो सकती हैं। पी एम ओ डॉक्टर सविता ने बताया कि इस बीमारी की उनके पास व्यवस्था है तो घबराइए नहीं। अगर आपको इस बीमारी के लक्षण लगे तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलिए और अपनी जांच कराइए। अगर आपने इसको जांच कराने में देर करी तो शायद यह बीमारी और खतरनाक और घातक साबित हो सकती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago