गांव-गांव महामारी का कहर: हर घर में बुखार-जुकाम के मरीज, हरियाणा में बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

महामारी की दूसरी लहर इस रफ़्तार से लगातार बढ़ रही है कि अब वो गांवों को भी नहीं छोड़ रही है। राज्य में महामारी गांव गांव में आने लगी है। कई गांवों में संदिग्ध हालात में मौतें हो रही हैं। घर घर में बुखार और खांसी-जुकाम के मरीज हैं लेकिन लोग महामारी जांच के लिए आगे नहीं आ रहे। लगातार बढ़ रहे मौतों के आंकड़े से प्रशासन में हड़कंप है।

महामारी की दूसरी लहर ने प्रदेश में हाहाकार मचा दिया है। लोगों का कहना है कि कहीं एक दिन में चार तो कहीं पांच शव उठाने पड़ रहे हैं। जिंदगी में ऐसे हालात कभी नहीं देखे। रोहतक के गांवों में संदिग्ध हालात में मौतों ने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। कई गांवों में 1 सप्ताह में 5 से लेकर 20 लोगों तक की संदिग्ध हालात में मौत हो चुकी है।

गांव-गांव महामारी का कहर: हर घर में बुखार-जुकाम के मरीज, हरियाणा में बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

दूसरी लहर गांवों से लेकर शहरों हर जगह अपना कहर दिखा रही है। मौतों का आकड़ा हर जगह बढ़ रहा है। हरियाणा के खरावड़ गांव के लोगों की मानें तो करीब 40 फीसदी घरों में खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों से पीड़ित मरीज हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे महामारी के प्रसार को रोकने के लिए हरियाणा सरकार गांवों में ‘टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति को अपनाएगी। आठ हजार बहुविषयी टीमें गांवों में महामारी जांच के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग करेंगी।

महामारी की भयावहता से सभी परिचित हैं। सभी को सतर्क रहने की ज़रूरत है। सोनीपत के हरसाना कलां गांव के लोगों का दावा है कि यहां 15 दिन में करीब 25 मौत हो चुकी हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में पिछले 9 दिन में 12 ही मौत हुई हैं। गांव में बुखार के कारण भी हालात खराब हैं। गांव में बुखार के 150 से ज्यादा मरीज हैं, लेकिन कोरोना जांच के लिए कोई आगे नहीं आया।

फरीदाबाद के गांवों में भी महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अगर सही समय पर कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया तो स्थिति बहुत भयानक हो सकती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago