Categories: Health

क्या सेनिटाइजर का उपयोग कर सकता है कैंसर जानिए क्या है इसका सच

भारत देश मे अदृश्य दुश्मन ने आकर लोगो मे भय पैदा कर दिया वही लोग इससे खुद को बचाने में लग गए तो लोगो ख़ुद को सुरक्षित रखने के लिए हाथों बको धोना सेनिटाइजर का उपयोग करना और मास्क लगाना शुरू कर दिया। हालांकि ,कोरोना काल के आते ही सेनिटाइजर का उपयोग देश मे तेजी बढ़ गया था।


देश का बच्चा बच्चा सेनिटाइजर का महत्व जान गया । लेकिन इसके उपयोग के साथ ही अफवाह का दौर शुरू हुआ ,एक अखबार कटिंग के अनुसार सेनिटाइजर के इस्तेमाल से कैंसर होता हैं

क्या सेनिटाइजर का उपयोग कर सकता है कैंसर जानिए क्या है इसका सच


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में सेनिटाइजर के लगातार इस्तेमाल से कैंसर और स्किन संबंधी रोग होने का दावा किया जा रहा है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सैनिटाइजर को लेकर अनेको प्रकार के दावे किये गया ।

‘इस खबर में दावा किया गया है कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि सैनिटाइजर का कुछ दिन तक लगातार इस्तेमाल करने से कैंसर-त्वचा रोग का खतरा बढ़ जाता है.


सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है.
‘सेनेटाइजर का नही साबुन करे उपयोग


जानिए अफवाहों में कितना है सच
PIB की फैक्ट चेक मुताबिक, सैनिटाइजर को लेकर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत साबित किया गया PIB के फैक्ट के अनुसार सैनिटाइजर का इस्तेमाल किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है. 70% अल्कोहल की मात्रा वाले हैंड सैनिटाइजर का COVID-19 को फैलने से रोकने में इस्तेमाल किया जाता है.


फरीदाबाद में DC Faridabad सोसल मीडिया एकाउंट पर लगातार कोरोना से बचाव की टिप्स जारी की जाती हैं । सेनिटाइजर के उपयोग को लेकर डीसी फरीदाबाद की तरफ से जारी टिप्स में सेनिटाइजर को लेकर बताया गया कि क्या सच मे सेनिटाइजर के लगातार उपयोग से कैंसर जैसी बीमारियों हो सकती हैं तो इसका जवाब हैं नही ।


अगर 70 प्रतिशत एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर प्रयोग करते हैं इसमे कोई नुकसान नही हैं यह हाथ धोने के थोडी देर बाद उड़ जाता हैं तो सेनिटाइजर से स्किन से संबंधित कोई बीमारी होनी की अफवाह पर पूर्ण विराम लगता हैं पर साथ ही आप सब्जी या अन्य खाने पीने के सामान को आप इससे नही धो सकते ।
उनको साफ करने के लिए आपको बहते पानी या गर्म पानी का उपयोग सही रहेगा

बता दें कि कोरोना वायरस को देश में फैलने से रोकने के लिए सरकार ने सैनिटाइजर का इस्तेमाल और साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोने की अपील की है. इसके साथ ही लोगों से Social Distancing के नियमों का पालन करने के लिए भी कहा है.

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago