Categories: Featured

तो इसलिए ब्लैक फंगस पड़ रहा सभी पर भारी, भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो हो जाएंगे फंगस के शिकार

पिछले कुछ दिनों से देशवासियों को “ब्लैक फंसग” इस नाम से बहुत डर सताने लगा है। सताना भी चाहिए यह बीमारी है ही ऐसी। महामारी से संक्रमित या रिकवर मरीजों में फंगस काफी तेजी से फैल रहा है लेकिन अभी तक इसके ठोस कारण पता नहीं चले हैं। जबकि अलग-अलग शहर में फंगस के अलग ही कारण दिखाई दे रहे हैं।

इन दिनों महामारी का प्रकोप तो देश में हाहाकार मचा ही रहा है साथ में ब्लैक फंसग का खतरा भी लोगों को डरा रहा है। कहीं अस्पतालों में भर्ती मरीजों को अधिक स्टेरायॅड देने की वजह से वह फंगस की चपेट में आए हैं तो कहीं घरों में ऑक्सीजन लीक या पुराने सिलिंडर की वजह से ब्लैक फंगस मिला है।

तो इसलिए ब्लैक फंगस पड़ रहा सभी पर भारी, भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो हो जाएंगे फंगस के शिकार

ब्लैक के फंगस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ब्लैक फंगस जानलेवा बीमारी है। कहीं होम आइसोलेशन वालों में सबसे ज्यादा फंगस के मामले मिल रहे हैं तो कहीं गलत चिकित्सा या फिर व्हाट्सएप के जरिए प्रिस्क्रिप्शन लेने के बाद स्टेरॉयड युक्त दवाओं का सेवन करने जैसे मामले सामने आए हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें।

स्टेरॉयड दवाएं लेने के बाद दिन में दो बार मधुमेह की जांच आवश्यक है। लेकिन कई लोग इस जानकारी के आभाव में अपने साथ गलत कर बैठते हैं। युवाओं में फंगस इसलिए भी बढ़ रहा है क्योंकि होम आइसोलेशन में रहते हुए यह पैनिक होकर इंटरनेट, व्हाट्सएप के आधार पर दवाओं का सेवन कर रहे हैं। महामारी से राहत भी नहीं मिली कि एक और बीमारी ब्लैक फंसग ने जीना हराम कर दिया है।

ब्लैक फंगस के बढ़ते मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता और बढ़ा दी है। इस समय प्रदेश समेत देश महामारी के संकट से जूझ रहा है कि इस बीच ब्लैक फंगस का एक और खतरा लोगों को डराने लगा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago