Categories: EducationFaridabad

CBSE Bulletin :- इस बुकलेट के जरिए स्टूडेंट चुन सकते हैं अपना भविष्य

अपना भविष्य बनाने के लिए हर एक स्टूडेंट पूरी तरह से पढ़ाई करता है और आगे चलकर अच्छे अंक प्राप्त कर अपने पसंद का सब्जेक्ट को चुनता है। हर एक स्टूडेंट का अधिकार होता है कि वह खुद अपना मनपसंददा सब्जेक्ट चुने और भविष्य में आगे बढ़े।

हर एक छात्र का सपना होता है कि वह अच्छे से पढ़ाई करके अपना भविष्य को सुंदर बनाये। लेकिन कभी-कभी बच्चे भी अपना भविष्य को लेकर बहुत दुविधा में पड़ जाते हैं, और आगे जाकर क्या करना है क्या नहीं करना है इसी को सोचते है।

CBSE Bulletin :- इस बुकलेट के जरिए स्टूडेंट चुन सकते हैं अपना भविष्य

12वीं खत्म होने के बाद हर बच्चे का सपना यह होता है कि वह पढ़ लिखकर बड़ा व्यक्ति बने तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए और आसान बनाने के लिए सीबीएसई द्वारा एक बुकलेट जारी की गई है। जिसमें  बच्चे आसानी से अपना भविष्य चुन सकते हैं। बुकलेट में हर सब्जेक्ट जो बच्चे का मन हो वह उसे चुन कर आगे बढ़ सकता है।

सीबीएसई द्वारा यह बुकलेट सारे सब्जेक्ट की जानकारी दी गई है। इस बुकलेट के आने से बच्चों की परेशानी बहुत ही ज्यादा कम हो गई है और अब वह दुविधा में भी नहीं है। सीबीएसई द्वारा पता चला है कि 12वीं के बाद उन्होंने 113 जगहों पर बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें और सब्जेक्ट अपने इंटरेस्ट से चुन सकें।

इस बुकलेट से लाखों बच्चे नए-नए किताबों का अनुभव भी ले पाएंगे। देश भर में 900 यूनिवर्सिटी और 41000 कॉलेजेस खोले गए हैं। जिसमें तकरीबन हर साल लाखों की संख्या में बच्चों का दाखिला होता है। लेकिन कभी-कभी कम अंक आने के कारण स्टूडेंट अपने मनपसंद विषय नहीं ले पाते।

लेकिन अब सीबीएससी की वजह से अब हर छात्र अपने मनपसंद विषय ले पाएगा। उनके द्वारा इस बुकलेट में 113 कोर्स की लिस्ट भी दी गई है। जिसमें फार्मेसी, डेंटल, फॉरेस्ट्री, फूड टेक्नोलॉजी ,मास कम्युनिकेशन, लो, जर्नलिज्म,टूरिस्ट, एंड ट्रैवल फिजिकल एजुकेशन आदि कोर्स दिए गए हैं।

जिन्हें इंजीनियरिंग का शौक है, उनके लिए भी अलग तरह तरह के कोर्स इस बुकलेट में बताया गया है। इस बुकलेट से अब हर स्टूडेंट अपना भविष्य खुद चुन पाएगा और आने वाली पीढ़ी के लिए भी बहुत अच्छी बात है। सभी अपना भविष्य अब इस बुकलेट से चुन पाएंगे और भविष्य में आगे बढ़ेंगे।

हर कोर्स की है full information

सीबीएसई के द्वारा जो बुकलेट जारी की गई यह है उसमें हर कोर्स से संबंधित सभी जानकारी दी गई है। अगर आपको ट्रैवल एंड टूरिज्म का कोर्स करना है, तो बुकलेट में बताया गया है कि ट्रैवल एंड टूरिज्म कोर्स के क्या फायदे हैं। उस कोर्स में दाखिला लेने के लिए क्या-क्या मान्यताएं हैं और देश भर में कहां-कहां इसके कॉलेज है। ऐसे ही सभी कोर्सों के बारे में पूरी जानकारी इस बुकलेट में दी गई है। ताकि स्टूडेंट आसानी से कोर्स के साथ-साथ कॉलेज का भी चयन कर सके।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आयोजित किया ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न…

3 weeks ago

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

1 month ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 month ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

1 month ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

2 months ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

2 months ago