Categories: Government

रफ्तार भरी जिंदगी में अब सफर हुआ मंहगा ,रोडवेज बसों में देना होगा अधिक किराया

कोरोना के कारण पूरे देश की रफ्तार पर विराम लग गया था 1 जून से लागू अनलॉक -1 में सरकार द्वारा छूट दी गई है तो वही 4 जून से रोडवेज बसों का चलना शुरू हुआ इसके साथ की किराया बढ़ने से सफर भी महंगा हो गया। अब यात्री को 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक किराया देना पड़ेगा।

यात्रियों की सुविधा को देखते हुय अब ऑनलाइन टिकट के साथ ही बस के अंदर भी टिकट मिल सकेगी। डिपो से ही यात्रियों को बस में बैठाया जाएगा। इस नियम के अनुसार रास्ते अब किसी भी यात्री को बस में नही बिठाया जाएगा ।सिर्फ यात्रियों को उतरने की सुविधा होगी। बस में 35 से अधिक यात्री सफर नहीं कर सकेंगे। यात्रियों को सफर के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

रफ्तार भरी जिंदगी में अब सफर हुआ मंहगा ,रोडवेज बसों में देना होगा अधिक किराया

यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग के बाद ही उन्हें बैठने की मिलेगी इजाजत

यह सारी व्यवस्थाएं कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए की गई हैं। रोडवेज के जीएम राजीव नागपाल के अनुसार कोरोना के चलते लागू हुए लॉकडाउन के कारण रोडवेज परिवहन सेवा 25 मार्च से पूरी तरह से बंद हो गई थी। इससे विभाग को रोज लाखों का नुकसान हो रहा था। अब सरकार के आदेश पर धीरे-धीरे परिवहन सेवा बहाल की जा रही है। उन्होंने बताया गुरुवार से हरियाणा के प्रमुख जिलों समेत पड़ोसी राज्य यूपी और राजस्थान के कई रूटों पर बसें शुरू हो गईं।


यात्रा को लेकर डीसी फरीदाबाद ने लागू किये नियम

यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग ज्यादा नहीं हो पाती है इसलिए सभी को मास्क लगाना जरूरी है अगर कोई संक्रमित हैं और अचानक खाँसता और छींकता है तो उसके वायरस बाहर नहीं जा पाएंगे जो अन्य लोग हैं वह भी मास्क लागये इससे वायरस बाहर जाने की संभावना नहीं होगी इसके अलावा यात्रा के दौरान भी सैनिटाइजर लेकर चले यदि कहीं भी हाथ लगता है तो सुरक्षा की दृष्टि से उसका उपयोग करें । यात्रा में छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना आवश्यक है

अब यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर रखते हुय ऑनलाइन टिकट बुकिंग और अब बस के अंदर भी यात्री को टिकट मिलेगा। क्योंकि यह जरूरी नही की सभी को ऑनलाइन टिकट बुक करनी आती हो, ऐसे में कंडक्टर यात्री से किराया वसूलकर उन्हें टिकट देंगे। बस में 35 से अधिक यात्री सफर नहीं कर सकेंगे। बस में बैठने से पहले डिपो पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। बस के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन किया जाएगा साथ ही सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

अब यात्रियों से 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक किराया लिया जाएगा

सरकार के आदेश पर अब यात्रियों को सफर करने के लिए 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से पहले से अधिक किराया देना होगा। लॉक डॉउन से पहले यात्रियों से 85 पैसे प्रति किमी. की दर से शुल्क वसूल किया जाता था। अब एक से 100 किमी. तक एक रुपए प्रति किमी. की दर से किराया वसूला जाएगा। 100 से अधिक किमी. दूरी के सफर में 105 पैसे की दर से शुल्क वसूला जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago