Categories: Uncategorized

वक्त से पहले आया मॉनसून,जाने कब होगी मूसलाधार बरसात ?

हर साल के मुकाबले इस साल, मानसून ने हरियाणा में 14 दिन पहले ही एंट्री कर ली है। इस बार मानसून का फ्लो पैटर्न बेहद जल्दी बन गया है। केरल में यह तीन जून को आया था। मानसून को हरियाणा तक पहुंचने में महज 10 दिन लगे हैं। आम तौर पर मानसून इस सफर को पूरा करने में 30 से 35 दिन लगते हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जल्दी आने के कारण मानसून का स्पैल लंबा चलेगा। हरियाणा समेत देश के उत्तरी हिस्से में 101 प्रतिशत बारिश का अनुमान है।

हरियाणा में मानसून सीजन में 460 एमएम बरसात सामान्य मानी जाती है। सालभर की 80 प्रतिशत से ज्यादा मानसून की बरसात होती है। जल्द ही मानसून आने के पीछे 11 जून को बंगाल की खाड़ी में बने मजबूत निम्न दबाव को कारण माना जा रहा है। सशक्त हुए निम्न दबाव के कारण मानसून ने तेजी से उत्तरी उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के रास्ते हरियाणा में दाखिल हुआ है।

वक्त से पहले आया मॉनसून,जाने कब होगी मूसलाधार बरसात ?

पिछले साल की बात करें तो मानसून ने इसी रास्ते से प्रदेश में दस्तक दी थी। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब मॉनसून ने 13 जून को दस्तक दी हो। साल 2008 में भी इसी तारीख को ही मानसून ने दस्तक दी थी। तब प्रदेश में अनुमान से 14 प्रतिशत अधिक बरसात हुई थी, ऐसे में इस बार भी अच्छी बरसात की उम्मीद जताई जा रही है।

पिछले 24 घंटे में यमुनानगर, अंबाला पंचकूला समेत उत्तर हरियाणा के कई जिलों में मानसून की बरसात हुई। अगले 48 घंटे में मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर सकता है। जिसमे फरीदाबाद गुड़गांव इत्यादि इलाकों में बारिश की जोर दार संभावना है । 15 व 16 जून को हरियाणा और चंडीगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी की संभावना है। अगले 48 घंटों में हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ में भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर बारिश जारी रह सकती है।

प्रदेश में वक्त से पहले मॉनसून की दस्तक का बहुत बड़ा फायदा किसान वर्ग को मिल सकता है क्योंकि हरियाणा में 15 जून से धान रोपाई का काम शुरू हो जाता है। ऐसे समय में पानी की अधिक जरूरत होती है। इस बार मानसून पहले आ गया है तो बरसात होगी और धान रोपाई के लिए उन्हें ट्यूबवेल पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस सुखद सूचना के बाद किसानों ने धान रोपाई के काम में भी तेजी ला दी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago