Categories: Featured

इस IPS ने सिर्फ इतने दिनों में ऐसे घटाया 43 किलो वजन, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

एक कहावत है कि ‘जब जागो, तभी सवेरा..’ इस कहावत को सच कर दिखाया है भारतीय पुलिस सेवा विवेक राज सिंह कुकरेला ने। बदलती जीवन शैली के कारण मोटापा लोगों की परेशानी का एक बड़ा कारण बनते जा रहा है। लोग अपना वजन कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तत्पर रहते हैं। वह अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार के डाइट्स को फॉलो करते हैं।

वजन को नियंत्रित रखना एक चुनौती होती है। इस चुनौती से लड़ना काफी ज़रूरी होता है। विवेक राज ने जब नेशनल पुलिस एकेडमी की ट्रेनिंग ज्वॉइन की थी तो तब उनका वेट 134 किलो था। उसके बाद विवेक ने अपना वजन कम करने के लिए जो मेहनत की उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

इस IPS ने सिर्फ इतने दिनों में ऐसे घटाया 43 किलो वजन, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

वेट को कम करने के लिए लोग बिना डॉक्टरी परामर्श के अपने भोजन को कम कर देते हैं, जो उनके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इतना सबकुछ करने के बाद भी वह अपना वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। विवेक ने फिटनेस यात्रा के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि बचपन से ही उनका वेट बहुत ज्यादा था और आठवीं में पढ़ने तक वजन 88 किलो हो चुका था। इसके बाद जब उनका चयन आईपीएस के रूप में हुआ तो ट्रेनिंग ज्वॉइन करने के दौरान उनका वजन 134 किलो था।

वजन को लेकर आप भी चिंता में रहते होंगे। किसी का वजन लगातार बढ़ता है तो किसी का बढ़ता ही नहीं। विवेक बताते हैं कि एनपीए ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने फिटनेस पर काम किया तो वजन घटकर 104 किलो हो गया। इसके बाद उन्हें ऐसी मोटिवेशन मिली कि फिटनेस पर काम जारी रखा। बिहार के नक्सल एरिया में पोस्टिंग के दौरान उनका वजन 138 किलो हो गया था। इसके बाद उन्होंने सुबह टहलना शुरू कर दिया जिसे उन्होंने दिनचर्या शामिल कर लिया।

बढ़ते वजन को देखते हुए विवेक काफी चिंतित हो रहे थे। उन्होंने अपने खान पान पर ध्यान देना शुरू कर दिया। विवेक इसकी बदौलत अभी तक 43 किलो वजन कम कर चुके हैं। उन्होंने मात्र 9 महीने में ही अपना 43 किलो वजन कम किया है, जबकि 9 महीने पहले उनका वजन 130 किलो था।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago