Categories: Featured

अब धान की खेती में मछलियां बढ़ाएंगी पैदावार, जानिए कैसे मिलता है डबल मुनाफा

हमने देखा है कि किसान फसल की पैदावार को बढ़ाने के लिए नित-नए प्रयोग करते रहते हैं। कई बार उन्हें लाभ होता है तो कई बार नुक्सान। अब धान की खेती करने वाले किसानों को डबल मुनाफ कमाने का मौका मिल सकता है। इसके लिए उन्‍हें खास तरह से धान की खेती करनी होगी। इस खास तरह की खेती को फिश-राइस फार्मिंग कहते हैं।

देश में काफी समय से कई किसान इस प्रक्रिया के तहत धान की खेती कर रहे हैं और मोटा कमा रहे हैं। इस तरह की खेती में धान के साथ-साथ मछली पालन का भी काम हो जाएगा। इससे किसानों को धान के दाम तो मिलेंगे ही, साथ में उन्‍हें मछली बिक्री से भी लाभ मिलेगा। खास बात है कि धान की खेत में मछली पालने से इसकी पैदावार भी अच्‍छी होगी।

अब धान की खेती में मछलियां बढ़ाएंगी पैदावार, जानिए कैसे मिलता है डबल मुनाफा

धान के खेत में मछलियों की उपस्थिति से मृदा की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। फिलहाल इस तरह की खेती चीन, बांग्‍लादेश, मलेशिया, कोरिया, इंडोनेशिया, फिलिपिंस, थाईलैंड में होती है। भारत के भी कई इलाकों में फिश-राइस फार्मिंग की मदद से किसान दोगुनी कमाई कर रहे हैं। मछलियों की भोजन खोजने सम्बन्धी गतिविधियों के कारण पानी में घुलनशील ऑक्सीजन की सान्द्रता बढ़ती है। धान के खेतों में पाए जाने वाले घोंघो को मछलियों द्वारा नियन्त्रित किया किया जा सकता है।

खेती की तरफ जो लोग आ रहे हैं उन्हें सरकार का पूरा सहयोग दिया जा रहा है। सरकार ऐसे लोगों की मदद करने को तत्पर रहती है। इस तरह की खेती में धान की फसल में जमा पानी में मछली पालन का भी काम होता है। इस प्रकार किसानों को धान और मछली की बिक्री से दोगुनी कमाई होती है। किसान चाहें तो धान से पहले ही मछली का कल्‍चर तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा किसान चाहें तो मछली कल्‍चर खरीद भी सकते हैं।

किसानों को पिछले कुछ वर्षों के दौरान खेती-बाड़ी में मोटा मुनाफा होने लगा है। किसान को अब अपनी मेहनत के दाम मिलने लगे हैं। इस तरह की खेती में एक ही खेत में मछली व दूसरे जलजीवों को एक साथ उपजाया जाता है। आमतौर पर इससे धान की उत्‍पादन पर भी कोई असर नहीं पड़ता है। एक ही खेत में एक साथ मछली पालन से धान के पौधों में लगने वाली कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago