Categories: CrimeFaridabad

वन विभाग की जमीन को बेचने के आरोप में 20 ठेकेदारों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

जब भी कोई व्यक्ति घर बनाने के लिए कोई जमीन खरीदता है। तो उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही पैसे देता है। लेकिन जिले में कई ऐसे ठेकेदार या फिर यूं कहें प्रॉपर्टी डीलर मौजूद है। जो लोगों की बेबसी और लाचारी का फायदा उठाकर उन को बहला-फुसलाकर सरकारी जमीन को अपनी जमीन बनाकर बेच देते हैं।

जिसके बाद वह लोग प्रॉपर्टी डीलर पर विश्वास करके सस्ते दामों के चलते जमीन खरीद भी लेते हैं और प्रॉपर्टी डीलर को पूरे पैसे दे देते हैं। लेकिन कुछ सालों के बाद उनको पता चलता है कि वह जमीन तो सरकार की जमीन है या फिर यूं कहें कि वह तो एक वन विभाग की जमीन है।

वन विभाग की जमीन को बेचने के आरोप में 20 ठेकेदारों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

ऐसा ही मामला इस समय जिले के खोरी गांव में देखने को मिल रहा है। जो कि नगर निगम के द्वारा वन विभाग को दी गई थी। लेकिन अब उस जमीन पर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने कब्जा किया हुआ है। लेकिन उन लोगों को कब्जा करने के लिए किसी और ने नहीं बल्कि प्रॉपर्टी डीलर ने पैसे ले कर दिया है।

इसी मामले की छानबीन करने के लिए नगर निगम ज्वाइंट कमिश्नर जितेंद्र के द्वारा एक एफ आई आर दर्ज करवाई है। जिसमें थाना सूरजकुंड पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि खोरी गांव में निगम की 150 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से प्लॉटिंग करने वाले 20 भू माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है।

जिसमें उन्होंने बताया है कि भू माफिया अब वहां पर रहने वाले लोगों को राज्य सरकार के उत्तेजित करने का प्रयास कर रहे हैं। नगर निगम के पास राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार गांव लखनपुर तहसील बढ़कर जिला फरीदाबाद जिसे खोरी गांव वेलफेयर अनशन के रूप में जाना जाता है कि राज्य से स्टेट में स्थित लगभग डेढ़ सौ एकड़ भूमि का स्वामित्व है।

इस भूमि को नगर निगम ने वन घोषित किया हुआ है। यहां पर कुछ लोगों ने कब्जा कर फ्लोटिंग करके लोगों से पैसे लेकर उनको प्लॉट भेज दिए हैं। जिसके बाद नगर निगम के द्वारा सभी भू माफियाओं के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की है।

इसके अलावा यूपी की रहने वाली राम अवतार की पत्नी छाया ने बताया कि उनके बेटे आकाश ने साल 2017 में 50 गज का प्लॉट 200000 में खरीदा था। करीब 3 साल पूर्व उनके बेटे की मृत्यु हो गई। जिसकी वजह से वह मकान नहीं बना सके।

डीलर ने उनसे पैसे लेकर जीपीएस दे दिया। मगर बाद में उनको पता चला कि वह फर्जी था। थाना सूरजकुंड में केस दर्ज करवाया गया। इसके अलावा एक अन्य महिला ने भी आनंदपुर गांव के रहने वाले अकड़पाल से लिया था। पुलिस ने दोनों शिकायतकर्ता की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago