Categories: Uncategorized

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने की वन महोत्सव अभियान की शुरुआत इस साल लगाए जाएंगे इतने पेड़

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज गढ़ी मांडू में ‘वन महोत्सव’ अभियान की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि कल दिल्ली के सभी 70 विधानसभाओं में विधायकों के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया जाएगा। साथ ही, डिप्टी सीएम, मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष अलग-अलग जगहों में इस महा अभिायन का नेतृत्व करेंगे। केजरीवाल सरकार ने अपने इस कार्यकाल में दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत इस साल 33 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगाए जा रहे पौधों का आडिट किया जा रहा है, जिसमें वन विभाग का आडिट पूरा हो चुका है। सरकार ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पाॅलिसी के तहत एजेंसियों को सूचीवद्ध कर दिया है और अब पेड़ों को काटने की बजाय ट्रांसप्लांट किया जा सकेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने की वन महोत्सव अभियान की शुरुआत इस साल लगाए जाएंगे इतने पेड़

मेरी अपील है कि सभी दिल्लीवासी वन महोत्सव में शामिल हों, ताकि हम सभी को प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सकें।दिल्ली के पयार्वरण मंत्री श्री गोपाल राय ने आज यमुना बैंक स्थित गढ़ी मांडू में ‘वन महोत्सव’ महा अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि दिल्ली के अंदर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पिछले छह सालों से लगातार दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है।

गोपाल राय, दिल्ली पर्यावरण मंत्री

इस साल दोबारा सरकार बनने के बाद हमारी सरकार ने अपने पांच साल के कार्यकाल में दो करोड़ नए पौधों के वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत इस साल सरकार ने 33 लाख पौधे दिल्ली के अंदर लगाने का लक्ष्य रखा है।

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने कहा कि आज गढ़ी मांडू से वन महोत्सव की शुरूआत हो रहा है, जो अगले 15 दिनों तक दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में इस महोत्सव के तहत पौधारोपण का महा अभियान चलेगा। इस पौधारोपण महा अभियान का नेतृत्व दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली सरकार के मंत्री, विधानसभा अध्यक्ष अलग-अलग जिलों में करेंगे।

साथ ही, कल रविवार के दिन दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों के नेतृत्व में वन विभाग के अधिकारियों के सहयोग से यह महा अभियान चलाया जाएगा। हमारी कोशिश है कि इस वन महोत्सव के दौरान 15 दिनों में हमारी सरकार ने जो पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, उसका बड़ा हिस्सा पूरा कर पाएंगे।

राय ने आगे कहा कि हमें इस बात की बहुत खुशी है कि यहीं पर कुछ साल पहले सीएम अरविंद केजरीवाल आए थे और बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया था। आज वो पौधे काफी बड़े हो गए हैं। साथ ही, जो पौधे लगाए जा रहे हैं, उनकी क्या स्थिति है।

इसके आॅडिट के लिए पौधारोपण में शामिल सभी विभागों को आॅडिट करने के आदेश दे दिए गए हैं। वन विभाग का आॅडिट पहले ही हो चुका है। उसकी रिपोर्ट जल्द ही आने वाली है। हमारी कोशिश यह है कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण की समस्या के निजात के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का अभियान चले।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही, सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए जो पुराने पेड़ थे, विकास के वक्त उन पेड़ों को काट दिया जाता था, लेकिन अब इस पेड़ों को बचाने के लिए सरकार ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पाॅलिसी बनाई है।

जिससे कि अधिक से अधिक पौधों को ट्रांसप्लांट किया जा सके। चूंकि एक छोटे पौधे का बड़ा होने में समय लगता है। उसके लिए हमने एजेंसियों को पैनलाइज्ड कर दिया है। अब आगे से कोई भी विकास का कार्य होगा, तो इन एजेंसियों के माध्यम से उस पेड़ का ट्रांसप्लांट कराया जाएगा और उसकी हमेशा निगरानी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आज से यह वन महोत्सव की शुरूआत हो रही है। हमें इस बात की खुशी है कि पिछले छह वर्षों में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने जो काम किया है, उसकी वजह से 25 फीसद प्रदूषण कम करने में हम सफल हुए हैं। इस साल सभी लोग मिल कर इस वृक्षारोपण अभियान में शामिल हों। सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है।

मेरी दिल्ली के लोगों से अपील है कि अगर हम सभी अपनी संस्कृति और रोजाना की जिंदगी में इसे शामिल करेंगे, तो मुझे लगता है कि इस प्रदूषण की समस्या से निजात पा सकेंगे। साथ ही, जाड़े के मौसम में प्रदूषण की जो समस्या आती है, उसके लिए भी दिल्ली सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। मुझे भरोसा है कि हम सब मिल कर इस वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाएंगे और दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ जो लड़ाई है, उसे और भी मजबूती के साथ लड़ेंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago