Categories: Featured

बस लगाएं ये घास और हो जाएं मालामाल, एक बार बुवाई फिर लगातार होगी लाखों की कमाई

अगर पुराने काम में कमाई न हो और अगर कुछ नया करने का सोच रहे हों तो सबसे ज़रूरी होता है खुद में भरोसा रखना। खुद को सकारात्मक रखना। आजकल किसान खेती में नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। कई नई तरह से खेती कर रहे हैं तो कई किस्मों की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। जैसे अब किसान मौसम से हटकर, पारंपरिक खेती को छोड़कर नए जमाने की खेती कर रहे हैं। ऐसे ही अब कुछ किसान घास की खेती कर रहे हैं, जो लोगों को अच्छा मुनाफा दे रही है।

कृषि आपार संभावनाओं का क्षेत्र है। अगर मेहनत और लगन से काम किया जाए तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि घास की खेती से कैसे कमाई हो सकती है। दरअसल, कुछ किसान सुपर नेपियर ग्रास नाम की घास की खेती कर रहे हैं। इससे ना सिर्फ वो अपने पशुओं को अच्छी डाइट दे पा रहे हैं, बल्कि इससे अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

बस लगाएं ये घास और हो जाएं मालामाल, एक बार बुवाई फिर लगातार होगी लाखों की कमाई

नौकरी छोड़कर लोग आजकल खेती में अपना भविष्य देख रहे हैं। कई लोग खेती – बाड़ी करने को लेकर आकर्षित हो रहे हैं। ये एक ऐसी घास है, जिसे एक बार बोने की आवश्यकता होती है और कई साल तक आप बिना ज्यादा मेहनत के कमाई कर सकते हैं। यह एक खास तरह की घास होती है. माना जाता है कि इसमें सबसे बेहतर प्रजाति थाईलैंड की होती है और लोग थाईलैंड से ये खास मंगाकर अच्छी उपज कर रहे हैं।

देश में इस समय माहौल बदल रहा है और इस दौर में किसान खेती में काफी प्रयोग कर रहे हैं, जिनका उन्हें लाभ मिल रहा है। इस वजह से वे खुद सुख और समृद्धि का जीवन जी रहे हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं। इस घास की खेती में एक बार मेहनत करनी पड़ती है और फिर कई साल तक आप कटाई करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर एक एकड़ में भी इसकी खेती की जाए तो इससे अच्छी कमाई हो सकती है और करीब दो से ढ़ाई महीने में इसकी फसल तैयार हो जाती है।

किसानों को अब मुनाफा अच्छा होने लगा है। पहले मजदूरी के पैसे भी नहीं निकलते थे अब करोड़ों में सेविंग्स हो रही है। इससे अगर कमाई का अंदाजा लगाया जाए तो एक एकड़ की खेती में आप 8 लाख से ज्यादा सलाना कमाई कर सकते हैं। हर कटाई पर आपको करीब 2 लाख तक की कमाई हो सकती है और खास बात ये है कि इसमें खर्चा बहुत कम होता है और मेहनत भी काफी कम लगती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago