Categories: Featured

IAS Interview में पूछा गया सवाल, वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है?

आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि देश की सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा के बाद जो इंटरव्यू राउंड आता है उसमें ऐसे – ऐसे सवाल किये जाते हैं जिनका जवाब सोचने में ही सारा वक्त साक्षात्कार का निकल जाये। आपने बहुत से ट्रिकी सवालों को सुना होगा और उनके जवाब भी दिए होंगे। यूपीएससी की परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड आता है। इस राउंड में ऐसे – ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनको सुनकर दिमाग घूमने लगता है।

यह पेपर जितना मुश्किल होता है उतना ही कठिन उसका साक्षात्कार भी होता है। बहुत सारे स्टूडेंट्स परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह फेल हो जाते हैं। इंटरव्यू काफी खास माना जाता है।

IAS Interview में पूछा गया सवाल, वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है?

इस परीक्षा में डेडिकेशन और मेहनत चाहिए होती है। इंटरव्यू में आपको पूरा तैयार हो कर जाना चाहिए। देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है यूपीएससी। इस परीक्षा को पास करने वाला ही IAS बनता है और देश का नौकरशाह बनता है। सवाल इतने कठिन और ट्रिकी पूछे जाते हैं कि आपको अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाने पड़ते हैं। इंटरव्यू में कई केंडिडेट कमाल कर देते हैं तो कुछ सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते।

एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है? हो सकता है इसका जवाब आपको मालूम हो। अगर आप इसका जवाब जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे।

अगर आप इस सवाल जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है? तो इस सवाल का जवाब है ” तारीख। हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago